Agriculture Production Commissioner inspects Gothans
गोधन न्याय योजना का प्रथम भुगतान 5 अगस्त को

रायपुर – कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. एम. गीता ने आज बलौदाबाजार जिले के ग्राम टीला एवं पुरैनाखपरी में स्थित मॉडल पहुंचकर का वहां की गतिविधियों का मुआयना किया। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी के एवज में भुगतान की तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली। कृषि उत्पादन आयुक्त ने गौठान में होने वाली विभिन्न अन्य आयमूलक गतिविधियों का मुआयना किया और स्व सहायता समूहों की महिलाओं एवं ग्राम गौठान प्रबंधन समिति के सदस्यों से बातचीत की। गौठानों में पशुओं के रख-रखाव, चारे-पानी के प्रबंध, पशुओं के उपचार की व्यवस्था एवं आयमूलक गतिविधियों की स्थिति पर उन्होंने प्रसन्नता जताई। इस दौरान संचालक कृषि श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर, जल ग्रहण मिशन के सीईओ श्री जगदीश सोनकर उनके साथ थे।

कृषि उत्पादन आयुक्त को ग्राम टीला के गौठान समिति के अध्यक्ष बिहारी बघमार ने बताया कि हमारे समिति द्वारा सुबह 10 बजे से लेकर एक बजे तक गोबर खरीदने का कार्य किया जाता है। गांव में कुल 58 पशुपालकों का गोबर बेचने के लिए पंजीयन कराया गया है। जिसमें से 44 हितग्राहियों ने अभी गोबर बेचा है। सभी हितग्राहियों को पंजीयन कार्ड दिया गया है। गौठान प्रबंधन समिति का खाता जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में खुलवाया गया है। उन्होंने आगे बताया कि प्रतिदिन लगभग 25 पशुपालकों से 15 क्विंटल गोबर आ रहा है।

अन्नपूर्णा महिला स्व-सहायता समूह के अध्यक्ष श्रीमती प्रेमीन साहू ने बताया कि हमारे द्वारा 15 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट खाद का निर्माण किया गया हैं, जिसे 8 रुपये के दर से किसानों एवं वन विभाग को बेचा गया हैं। महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाओं एवं बिहान समूह की महिलाओं ने डॉ. एम. गीता को गोबर से बने दिये, अगरबत्ती, सीनरी एवं गमले भेंट किये।

इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. एम गीता, संचालक कृषि निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर एवं जगदीश सोनकर ने गौठान में आम के पौधे का रोपण किया। गांव के सरपंच श्रीमती चमेली गेन्द्रे ने कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. एम. गीता से चर्चा करते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना पशुपालकों के लिए बेहतर योजना है। इससे पशुपालकों को अतिरिक्त आय होगी और पशुओं के बेहतर रख-रखाव को प्रोत्साहन मिलेगा। इस अवसर पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन, जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्दिकी, डीएफओ श्री आलोक तिवारी अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री हरिशंकर चौहान सहित वरिष्ठ अफसर उपस्थित थे।