बैकुण्ठपुर में अत्याधुनिक ट्रू-नॉट लैब की हुई स्थापना

रायपुर – राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कोरिया जिले के बैकुण्ठपुर जिला मुख्यालय में कोविड-19 अस्पताल प्रारंभ कर दिया गया है। बैकुण्ठपुर में भी अब आसानी से कोविड-19 की जांच एवं इलाज हो सकेगा। इसके लिए बैकुण्ठपुर कोविड अस्पताल में अत्याधुनिक ट्रू-नॉट लैब की स्थापना की गई है। जिले में अब संदिग्ध व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं, ये जानने के लिए अब जिला स्वास्थ्य विभाग का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कोरोना जांच के लिए अत्याधुनिक ट्रू-नॉट लैब में सावधानी पूर्वक प्रक्रिया संपन्न किये जाने पर केवल एक से डेढ़ घंटे में कोविड-19 की रिपोर्ट प्राप्त हो जायेगी। संसदीय सचिव एवं विधायक श्रीमति अंबिका सिंहदेव ने विगत 6 जुलाई अत्याधुनिक ट्रू-नॉट लैब का विधिवत उद्घाटन कर दी है। छत्तीसगढ़ में डिजाईन की गई ट्रू-नॉट लैब आधुनिक मशीनों से लैस है। पूरे प्रदेश में इसे रोलमॉडल के रूप में अन्य जिलों में भी इसी प्रकार लैब बनाने प्रेरित किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि 07 जुलाई को राज्य द्वारा भेजे गये पांच सेम्पलों का बैकुण्ठपुर कोविड-19 अस्पताल के लैब में प्रोफिसियेंसी टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट राज्य को भेजा गयी। यह रिपोर्ट राज्य शासन के द्वारा प्रोफिसियेंसी टेस्ट में पास हो गयी। इस तरह राज्य शासन द्वारा दिनांक 08 जुलाई को ट्रू-नॉट विधि से कोविड-19 की जांच हेतु बैकुण्ठपुर ट्रू-नॉट लैब को अनुमति प्रदान की गई। साथ ही राज्य तकनीकी समिति की अनुशंसा एवं एम्स रायपुर कोविड लैब के वेलिडिटी टेस्ट के आधार पर 03 सेम्पल की पूलिंग कर जांच करने की अनुमति संचालक स्वास्थ्य सेवायें द्वारा 09 जुलाई को प्रदान की गई। अब 09 जुलाई से प्रतिदिन कोविड-19 की जांच लैब में की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि जिले को राज्य शासन से 4 मॉडयूल की एक क्वाट्रो ट्रू-नॉट मशीन प्रदाय की गयी है। 21 जुलाई तक कुल 366 लोगों का सेम्पल लिया गया है, जिसमें 354 लोगों का जांच हुआ। जिसमें 08 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गये और 346 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई। अत्याधिक ट्रू-नॉट मशीन से कोविड-19 की जांच प्रक्रिया आसान है। लैब में बहुत ही सर्तकतापूर्वक जांच की जा रही है। लैब टेक्नीशियन सुरक्षा की दृष्टि से पीपीई किट पहनकर अपनी सेवा दे रहे हैं। ट्रू-नॉट मशीन में एक साथ 4 व्यक्तियों का सेम्पल लगाया जाता है। जिसका रिपोर्ट लगभग एक से ढेड घंटा में प्राप्त होता है।