रायुपर/नई दिल्ली। सोशल मीडिया इस वक्त संवाद का सबसे सशक्त माध्यम बन चुका है। अब इसका इस्तेमाल आम जनता की समस्याओं को दूर करने में भी होने लगा है। भारतीय डाक विभाग भी अब सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों की परेशानी का हल निकालने की कवायद करने लगा है। इसी कड़ी में विभाग ट्विटर के जरिए अपने कस्टमर्स की परेशानी का समाधन कर रहा है।
भारतीय डाक विभाग दुनिया के सबसे बड़ा पोस्टल नेटवर्क है। रोजाना लाखों डिलीवरी करने का भार विभाग के कंधे पर होता है। इस बीच पार्सल न पहुंचने से लेकर अन्य समस्याएं तक विभाग ट्विटर के जरिए सुन रहा हैनई दिल्ली। सोशल मीडिया इस वक्त संवाद का सबसे सशक्त माध्यम बन चुका है। अब इसका इस्तेमाल आम जनता की समस्याओं को दूर करने में भी होने लगा है। भारतीय डाक विभाग भी अब सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों की परेशानी का हल निकालने की कवायद करने लगा है। इसी कड़ी में विभाग ट्विटर के जरिए अपने कस्टमर्स की परेशानी का समाधन कर रहा है। और उनका तत्काल निराकरण कर रहा है।
00 ट्विटर पर हैं 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स :
भारतीय डाक विभाग के ट्विटर पर फिलहाल 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। विभाग द्वारा प्रदान करने वाली सेवाओं की लंबी श्रृंखला है। इसमें बैंकिंग, मेल की डिलीवरी, इंश्योरेंस उपलब्ध कराना, छोटी बचत योजनाओं के जरिए डिपॉजिट को स्वीकार करना आदि शामिल हैं।
इसके अलावा भारतीय डाक विभाग सरकार के एजेंट के तौर पर नागरिकों को अन्य सेवाएं भी प्रदान करता है। इसमें महात्मा गांधी नेशनल रुरल एम्पलाईमेंट गारंटी स्कीम वेज डिस्बर्समेटं और ओल्ड एज पेंशन पेमेंट्स भी शामिल हैं।

sources