Computer image of a coronavirus

कंटेंटमेंट जोन में सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर लगा प्रतिबंध

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं वन मंत्री मोहम्मद अकबर की मंशा के अनुरूप कांकेर वन वृत्त में वन क्षेत्रों के अलावा वनेत्तर क्षेत्रों में भी व्यापक पैमाने पर रोपण किया जायेगा। कांकेर वन वृत्त अंतर्गतवर्षा ऋतु में वन एवं वनेत्तर क्षेत्रों में वृहद स्तर पर पौधा रोपण की तैयारी की गई है, इसके तहत विभिन्न योजनाओं के अतिरिक्त वनेत्तर क्षेत्रों में लगभग 30 लाख से अधिक पौधों का रोपण और पथ वृक्षारोपण के  साथ ही स्कूल, छात्रावास, आंगनबाड़ियों में भी वृक्षारोपण किया जायेगा। हरियाली प्रसार योजनांतर्गत भी कृषकों के खेतों एवं बाड़ियों में पौधरोपण किया जाएगा ।
वन वृत्त कांकेर के अधीन वन मण्डलों में विगत वर्ष की भॉति इस वर्ष भी 25 जून से जिला मुख्यालय में घर पहुंच पौधा प्रदाय योजना का प्रारंभ किया गया है। मुख्य वन संरक्षक जे.आर. नायक द्वारा इस योजना के समुचित क्रियान्वयन के लिए वन मण्डल स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। वन मण्डल कांकेर के लिए उप वन मण्डलाधिकारी एम.एस. नाग को नोडल अधिकारी बनाया गया है, उनका मोबाईल नंबर 75872-15124 है। इसी प्रकार पूर्व भानुप्रतापपुर वन मण्डल के लिए उप वन मण्डलाधिकारी फूल सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, उनका मोबाईल नंबर 94256-71492 है। पश्चिम भानुप्रतापपुर वन मण्डल हेतु उप वन मण्डलाधिकारी ए.के. दानी को नोडल अधिकारी बनाया गया है, उनका मोबाईल नंबर 97701-56776 है। इसी प्रकार कांकेर वन वृत्त के वन मण्डल कोण्डागांव के अंतर्गत केशकाल के उप वन मण्डलाधिकारी कुमारी मोना माहेश्वरी को नोडल अधिकारी बनाया गया है, उनका मोबाईल नंबर 88173-31612 है, वन मण्डल दक्षिण कोण्डागांव के लिए उप वन मण्डलाधिकारी एन.आर. खुंटे नोडल अधिकारी होंगे, उनका मोबाईल नंबर 94255-06111 है। नारायणपुर वन मण्डल के उप वन मण्डलाधिकारी एस. चंद्रवंशी को नोडल अधिकारी बनाया गया है, उनका मोबाईल नंबर 75870-14310 है। इच्छुक व्यक्ति उक्त मोबाईल नंबर पर नोडल अधिकारी से संपर्क कर एक रूपये प्रति पौधा की दर से घर पहुंच पौधा प्रदाय करने के संबंध में संपर्क कर सकते हैं।
कांकेर वृत्त के मुख्य वन संरक्षक जे.आर. नायक ने बताया कि वृत्त के अधीन वन मण्डलों के अंतर्गत शासकीय स्कूलों, छात्रावास, हॉस्टल एवं आंगनबाड़ी परिसर में 6 जुलाई को ’’मुनगा महा अभियान’’ के तहत 5 से 10 मुनगा पौधों का रोपण स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित संस्था के शिक्षकों, छात्रा-छात्राओं की उपस्थिति में किया जाएगा। रोपित पौधों के सुरक्षा की व्यवस्था संबंधित संस्था प्रमुखों के द्वारा की जाएगी। मुख्य वन संरक्षक श्री नायक द्वारा ’’मुनगा महा अभियान’’ के क्रियान्वयन हेतु समस्त वन मण्डलाधिकारियों को योजना तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं। श्री नायक ने बताया कि 11 जुलाई को वृृहद पैमाने पर वन एवं वनेत्तर क्षेत्रों में फलदार एवं सब्जी प्रजाति के बीजों का छिड़काव एवं सीड बाल जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों एवं विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों के सहयोग से किये जाने की योजना है, जिसके लिए वन मण्डल स्तर पर व्यापक तैयारी की जा रही है। मुख्य वन संरक्षक ने आम जनता से पौधा रोपण के विभागीय योजना का लाभ उठाने की अपील भी किया है।