कुछ हासिल करना है, तो उसे मानसिक संतुष्टि के लिए करें, मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर जीवनशैली जरूरी : सत्येंद्र जैन

Joharcg.com दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा आयोजित दूसरे ऑनलाइन वेलनेस समेल्लन में हिस्सा लिया. यह वर्चुअल सम्मेलन महामारी के समय में स्वास्थ्य के पहलुओं पर केंद्रित था. इसके आलावा इसमें आयुर्वेद के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर भी चर्चा हुई. इस ऑनलाइन सम्मलेन के माध्यम से सत्येंद्र जैन ने कॉर्पोरेट में काम की परिस्थियों को स्वास्थ्य के अनुरूप बनाने पर ज़ोर दिया.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि स्वास्थ्य हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसे बनाए रखने के लिए हमें लगातार प्रयास करने चाहिए. उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए हमें बेहतर जीवन शैली अपनाने की जरूरत है और अगर जीवन में कुछ हासिल करना है, तो उसे शारीरिक संतुष्टि के बजाय मानसिक संतुष्टि के लिए करना चाहिए.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमें बीमारियों पर नहीं बल्कि स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए. हमारे मापदंड ये हैं कि हमने कितनी बीमारियों का इलाज किया, जबकि जरूरी यह है कि हमें कोई बीमारी न हो. हमारे समाज में खराब जीवनशैली बीमारियों का कारण है, इसे ठीक करने के लिए देशभर में बड़े स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है. हमें बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर जीवनशैली अपनाने की जरूरत है.”