कबीरधाम जिले के 92 बैक सखी ने आठ करोड़ छप्पन लाख रूपए ग्रामीणों को वितरित कर घर पहुंच सेवा दी


वैश्विक महामारी कोरोना काल में ग्रामीण हितग्राहियों को बैंक सखी के द्वारा घर पहुंच सेवा से  मिल रही बड़ी राहत

 कवर्धा – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत कबीरधाम जिले में कार्यरत 92 बैक सखियों के द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के माह अप्रेल से अब तक 8 करोड़ 56 लाख 17 हजार 9 सौ पचपन रूपये कि राशि का वितरण  विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियो को उनके घर पहुंच सेवा के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। बैक सखी के द्वारा योजना प्रारंभ से अब-तक 68,138 लेन देन करते हुए जिले के ग्रामीणों को राहत पहुंचाई गयी है।
उल्लेखनीय है कि वैश्विक महामारी कोरोना के रोकथाम हेतु लगाये गये लॉकडाउन के दौरान भी जब जिले के सभी आर्थिक एवं व्यवसायिक गतिविधियां पूर्णतः बंद थी उस दौरान बैंक सखी के द्वारा घर पहुंच सेवा के द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का मजदूरी भुगतान के साथ शासन कि सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ ग्रामीणों को दिया गया।  जिसमें विधवा पेंशन योजना, विकलांग पेंशन योजना एवं निराश्रित पेंशन योजना के हितग्राहियों को उनके घर पहुंच कर हितग्राहियों के खाते से आधार बेस्ड पेयमेंट के माध्यम से बायोमेट्रिक के द्वारा हितग्राहियों के बिना बैंक जाये घर में ही राशि  प्रदान की गई।
ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ शासन के केबिनेट मंत्री एवं कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर के द्वारा मार्च 2020 में आदर्श गौठान बिरकोना के कार्यक्रम में बैंक सखी योजना कि शुरूआत की गई थी। मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने 92 बैंक सखी को उनके कार्य हेतु प्रमाण पत्र देते हुए जिले में योजना की शुरुआत किया गया था। बैक सखी द्वारा कोरोना हेतु लगे लॉकडाउन के दौरान माह अप्रेल में 14530 लेनदेन करते हुए 1,64,07,609 कि राशि हितग्राहियों को प्रदान की गई। इसी तरह माह मई में 15357 लेनदेन करते हुए 17,97,0376 रूपये का वितरण किया गया है। माह जून में 18752 लेनदेन करते हुए 2,70,81,885 रुपये का वितरण जिले के विभिन्न ग्रामीणों को किया गया है। इसी तरह माह जुलाई में 8477 लेनदेन करते हुए 1,21,42,053 रूपये वितरण का लाभ ग्रामीणों को मिला। माह अगस्त में 5479 लेनदेन के माध्यम से बैंक सखीयों द्वारा 38,17,500 रूपये का वितरण ग्रामीणों को किया गया एवं माह सितंबर में 5563 लेनदेन कर 81,98,532 रूपये का वितरण ग्रामीणों को उनके खाते के माध्यम से राशि उनके घरो में प्रदाय किया गया।

ग्रामीणों को घर पहुंच सेवा का लाभ और ग्रामीण महिलाओं को रोजगार का साधन है बैंक सखी-सीईओ ज़िला पंचायत
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री विजय दयाराम के. ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत जनपद पंचायत कवर्धा में 20, जनपद पंचायत बोड़ला में 24, जनपद पंचायत पंडरिया में 29 एवं जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा में 19 सहित कुल 92 बैंक सखी अपनी सेवाएं ज़िले के ग्रामीण अंचलो में दे रहीं है। बैंक सखी के द्वारा महात्मा गांधी नरेगा योजना, सभी समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, गोधन न्याय योजना के हितग्रहियों का भुगतान उनके खाते से बिना बैंक जाए अथवा बिना एटीएम उपयोग किये आधार बेस्ट पेमेन्ट के माध्यम से बायामेट्रीक के द्वारा किया जा रहा है। श्री विजय दयाराम के. ने आगे बताया कि बैक सखी के सेवाओं कि मुख्य विशेषता है कि मनरेगा एवं अन्य योजना के लाभार्थियों को अपने गांव से दूर बैंक आए बगैर अपने कार्यक्षेत्र में खाते से राशि प्राप्त हो रहा है। बैंक सखी को इस कार्य के लिए संबंधित बैंक के द्वारा बैंक सखी को उसके द्वारा किए गए पूरे लेन-देन का आधा  प्रतिशत प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है । जो की उनके आजीविका का साधन होने के साथ प्रयत्क्ष रोजगार का  सुअवसर  ग्रामीण महिलाओं को मिला है।

One thought on “कबीरधाम जिले के 92 बैक सखी ने आठ करोड़ छप्पन लाख रूपए ग्रामीणों को वितरित कर घर पहुंच सेवा दी

Comments are closed.