एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड किसानों और एसएमई के लिए करेंगे वित्तीय उत्पादों का विकास

ये दोनों कंपनियां विभिन्न उत्पादों का विकास भी करेंगे ताकि कोविड-19 के कारण लागू किये गए लॉकडाउन  के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जा सके। इसका लक्ष्य बैंकिंग सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना है।

नई दिल्ली – भारत का पहला पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक (एपीबीएल) ने वैश्विक भुगतान में अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड के साथ एक खास साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत बैंकिंग सेवाओं से वंचित ग्राहकों के लिए विशेष उत्पाद विकसित किया जाएगा, इन ग्राहकों में किसान, छोटे और मध्यम उद्यमतथा खुदरा ग्राहक शामिल हैं।

सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन और प्रत्येक भारतीय को बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए ये दोनों कंपनियां अपना योगदान दे रही हैं। दोनों संस्थाएं देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही हैं।यह साझेदारी मास्टरकार्ड के वैश्विक और स्थानीय अनुभव को साथ लाकर बेहतर और उन्नत वित्तीय उत्पादको विकसित करने में मदद करेगा तथा एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मजबूत वितरण नेटवर्क के साथ उत्पाद को एक बड़े ग्राहक समुदाय तक पहुंचाया जाएगा।

इस सहयोग का उद्देश्य एक ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है जो किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों के बारे में ज्ञान प्रदान करे और उन्हें बाज़ार से जोड़ सके। इसके साथ ही उन्हें विभिन्न भुगतान सीधे अपने एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाते में प्राप्त करने में सक्षम भीबनाए। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 5 लाख बैंकिंग केन्द्रों से जुड़ा यह प्लेटफार्म किसानों को निकट में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएगा, जिससे किसानों की आय में वृद्धि और निरंतरता आएगी। यह भारत को एक कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।

दोनों साझेदार देश भर के लाखों छोटे व्यवसायों के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करने के लिए एक साथ काम करेंगे। ये समाधान उन छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमों को सशक्त बनाएंगेजिनके पास सीमित वित्तीय संसाधन होते हैं|यह उन्हें भुगतान करने, वित्तीय और लेन-देन प्रक्रियाओं का प्रबंधन करने और संकट के इस समय में कार्यशील पूंजी का अत्यधिक लाभ उठाने में सहयोग करेगा।

साझेदारी के तहत एयरटेल पेमेंट्स बैंक और मास्टरकार्ड ग्राहकों तथा व्यापारियों के लिए विशेष कार्ड समाधानों जैसे- संपर्क रहित भुगतान प्रणाली एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) को विकसित करने के लिए साथ काम करेंगे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास ने कहा, “देश में वित्तीय और डिजिटल समावेशन को आगे बढ़ाने के हमारे प्रयास के तहत, अभिनव समाधानों को विकसित करने के लिए हमें मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी करने पर खुशी है। इस सहयोग से हमारा लक्ष्य ऐसा उत्पाद विकसित करना है जो ग्राहकों को औपचारिक बैंकिंगव्यवहार अपनाने और डिजिटल भुगतान को चुनने के लिए प्रेरित करे। ये समाधान हमारे मौजूदा आसान, सुलभ और सुविधाजनक बैंकिंग तथा भुगतान समाधानों के खास उत्पादों की सूची में नई पेशकश होगी, जो बैंकिंग सेवाओं से वंचित आबादी को बैंकिंग सेवाओं का उपभोग करने में सक्षम बनाएगी।”

पोरूश सिंह, डिवीजन प्रेसिडेंट-मास्टरकार्ड साउथ एशिया, ने कहा, “डिजिटल भुगतान में लाखों भारतीयों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता है। मास्टरकार्ड किसानों तथा छोटे और मध्यम व्यवसायों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने तथा उनके लिए नये डिजिटल भुगतान समाधानविकसित करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी का विस्तार करने पर खुश है। ये समाधान उन्हें एक बड़े बाजार तक पहुंच प्रदान करने, बैंक खातों में आसानी से भुगतान प्राप्त करने, नकदी से जुड़े जोखिमों को समाप्त करने और क्रेडिट की आसान पहुंच प्राप्त करने में सक्षम करेंगे।यह साझेदारी मास्टरकार्ड के भारतीय व्यापारियों के लिए डिजिटल भुगतान के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लक्ष्य को इस वर्ष के अंत तक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश भर के अपने बचत बैंक खाता ग्राहकों को मास्टरकार्ड संचालित डेबिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिएपिछले 3 वर्षों से मास्टरकार्ड के साथ काम कर रहा है।

Comments are closed.