रायपुर – कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय, रायपुर को तीन जोन में बांटा गया है। इस व्यवस्था के अंतर्गत चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों को तीन जोन में विभक्त करते हुए एक-दूसरे से अलग कर दिया है। एक जोन के लोग दूसरे जोन में नहीं जा सकेंगे। पहले ज़ोन में कन्फर्म कोविड-19 केस मरीजों को रखा गया है।

इस जोन में सामान्य लोगों की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंधित है ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण के प्रसार का खतरा न हो। दूसरे जोन में सस्पेक्टेड केस हैं जिसमें मरीजों को कोविड के संभावित लक्षण तो हैं लेकिन इनकी कोविड सैम्पल जांच की रिपोर्ट आना बाकी है। तीसरे में नान कोविड मरीज हैं जो दूसरी बीमारियों का इलाज कराने के लिये चिकित्सालय में भर्ती हुए है।
अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनित जैन ने इस नई व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया अस्पताल को तीन अलग-अलग हिस्सों में बांटने का सबसे बड़ा फायदा होगा कि डॉक्टर, पूरे स्टॉफ तथा चिकित्सालय में इलाज कराने आने वाले लोगों को यह जानकारी रहेगी कि कौन से मरीज का इलाज कहां चल रहा है। एक-हिस्से को दूसरे से बिल्कुल पृथक कर दिया गया है। जोन के रूप में अस्पताल का विभाजन केवल लोगों की सुरक्षा के लिये किया गया है। मरीज एवं उनके परिजन एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में न जायें इसके लिये जगह-जगह डिस्प्ले बोर्ड लगाये गये हैं।

sources