Bilaspur district received National Award for best implementation of PM Kisan Samman Nidhi
Bilaspur district received National Award for best implementation of PM Kisan Samman Nidhi
किसानों के आधार प्रमाणीकरण एवं सम्मान निधि का लाभ सुनिश्चित करने में बिलासपुर देश का अव्वल जिला
केन्द्रीय कृषि मंत्री ने आज नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में बिलासपुर जिला को किया पुरस्कृत
मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने किसानों और बिलासपुर जिला प्रशासन को दी बधाई

रायपुर – छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में देश में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र तोमर ने आज इस योजना के दो वर्ष पूरे होने के मौके पर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में बिलासपुर जिले को इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए पुरस्कृत किया। बिलासपुर के कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के राज्य नोडल अधिकारी श्री जी.के. निर्माम ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी भी पुरस्कार समारोह में उपस्थित थे।  

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने इस उपलब्धि के लिए किसानों और बिलासपुर जिला प्रशासन को बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ काम कर रही है। राज्य की खेती-किसानी और किसानों को समृद्ध बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। राष्ट्रीय स्तर पर मिला यह सम्मान इस बात का प्रतीक है कि छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण के क्षेत्र में देश का रोल मॉडल बनने की ओर अग्रसर है।

भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दो वर्ष पूर्ण होने पर इसके क्रियान्वयन में देश में श्रेष्ठ प्रदर्शन वाले वाले राज्यों एवं जिलों को पुरस्कृत किया गया। बिलासपुर किसानों के आधार प्रमाणीकरण एवं उन्हें लाभान्वित करने के मामले में देश का अव्वल जिला है। जिले में 9310 किसानों का आधार प्रमाणीकरण कर उन्हें योजना का लाभ दिलाया गया है। उल्लेखनीय है कि बिलासपुर जिले को जल संरक्षण के लिए भी राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिल चुका है। नदियों के संरक्षण एवं पुनरूद्धार के लिए वर्ष 2019 में बिलासपुर जिले को नेशनल वॉटर अवार्ड प्रदान किया गया था।