रायपुर – नगर पालिक निगम रायपुर के जोन 9 के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से नगर निगम जोन 9 के तहत आने वाले महर्षि वाल्मिकी वार्ड के अवंति विहार कालोनी के तालाब की खरपतवार जलकुंभी की सफाई एवं तालाब से गंदगी हटाने व स्वच्छता कायम करने का कार्य प्रतिदिन तेज गति से निरंतर जारी है। 30 सफाई मित्रों व मछुवारों की सहायता से तालाब में उग आयी खरपतवार एवं जलकुंभी की सफाई जोन स्तर पर माॅनिटरिंग कर समाज हित में पर्यावरण संरक्षण हेतु महापौर श्री एजाज ढेबर के निर्देश पर की जा रही है।

महापौर श्री एजाज ढेबर ने जोन 9 अध्यक्ष एवं महर्षि वाल्मिकी वार्ड पार्षद श्री प्रमोद मिश्रा की उपस्थिति में आज अवंति विहार तालाब में जोन 9 स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से करायी जा रही खरपतवार एवं जलकुंभी की सफाई के अभियान की प्रगति का प्रत्यक्ष अवलोकन किया। महापौर श्री ढेबर ने समाज हित में पर्यावरण संरक्षण हेतु तत्काल कार्य को गतिमान करते हुए शीघ्र अवंति विहार तालाब को जलकुंभी एवं खरपतवार से मुक्त करवाना प्राथमिकता देकर लगातार माॅनिटरिंग कर सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये। अवंति विहार तालाब की सफाई नगर निगम के जोन 9 द्वारा करवाये जाने के बाद रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा योजना के तहत तालाब को धरोहर के रूप में संरक्षित करने उसका सौंदर्यीकरण किया जाना प्रस्तावित है। वहां लक्ष्मण झूला जैसी जनसुविधाएं राजधानीवासियों को देने की तैयारी के संबंध में योजना प्रस्ताव तैयार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं नगरीय प्रशासन व विकास मंत्री डाॅ. शिव कुमार डहरिया ने राजधानी शहर रायपुर के तालाबो की सफाई कर उनका गहरीकरण व सौंदर्यीकरण कर उन्हें धरोहर के रूप में संरक्षित करवाने योजना बनाकर कार्य करने एवं तालाबों में गंदा पानी जाने से रोकने के उपाय प्राथमिकता से सुनिश्चित करने के निर्देश समाज हित में पर्यावरण संरक्षण हेतु नगर निगम रायपुर एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों को दिये है।