केन्द्र सरकार क्वारंटीन में : रविन्द्र चौबे

00 किसानों के लिए एक रुपया भी नहीं
रायपुर – छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने केन्द्र सरकार की तय की गई एमएसपी पर जमकर पलटवार किया। प्रदेश के कृषिमंत्रर रविन्द्र चौबे ने कहा कि केन्द्रीय कृषिमंत्री ने किसानों के नाम संदेश में सप्लाई चैन की बात ही नहीं की। उन्होंने केन्द्र सरकार पर किसानों के लिए कुछ नहीं कहने का आरोप लगाया। मंत्री चौबे ने कहा कि केन्द्र सरकार अभी क्वारंटीन है।

सरकार को क्वारंटीन से बाहर आकर किसानों की सुध लेनी चाहिए।
मंत्री रविनद्र चौबे ने कहा कि केंद्र ने धान की समर्थन मूल्य में सिर्फ 53 रूपये की वृद्धि की है। पिछले वर्ष की तुलना में यह अंतर सिर्फ 3 रुपए है। वहीं छत्तीसगढ़ सरकार अपने वादे के मुताबिक काम कर रही है। प्रदेश सरकार किसानों का धान 2500 रूपये एमएसपी पर ही खरीद रही है। केन्द्र सरकार को छत्तीसगढ़ सरकार की एमएसपी पर जाने में लगभग 16 साल लग जाएंगे, जिसे छत्तीसगढ़ सरकार 1 साल पहले से दे रही है।
उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की योजनाओं में किसानों के लिए 1 रूपये भी नहीं है। केंद्र सरकार को अपनी नितियों में पुनर्विचार करना चाहिए। केंद्र सरकार को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों या उत्पादन खर्च का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य के अनुसार कम से कम 2350 रूपये एमएसपी देना चाहिए।

sources

Comments are closed.