रायपुर । छत्तीसगढ़ सरकार ने गौपालन को बढ़ावा देने के लिए गाय का गोबर खरीदे जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज `गोधन न्याय योजना लागू करने की घोषणा करते हुए बताया कि गौपालन को अर्थलाभ से जोड़े जाने के बाद सड़क पर टहलने वाली गायों की स्थिति खत्म हो जायेगी।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये पत्रकार वार्ता लेकर इस योजना की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि गाय के गोबर की खरीददारी छत्तीसगढ़ सरकार हरेली त्यौहार के दिन से शुरू कर देगी। गाय के गोबर की दर तय करने के लिए पांच मंत्रियों की समिति गठित की गयी है। यह समिति गौपालकों व अन्य से वार्ता करके गोबर के खरीदी की दर तय करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि गोबर के प्रबंधन के लिए मुख्य सचिव आरपी मंडल की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है जो प्रबंधन से जुड़े कार्यों को देखेंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि प्रदेश में मौजूदा समय में 2200 गौठान बन चुके हैं। 2800 गौठान जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे।
सरकार इन गौठानों का गोबर खरीदने के साथ ही पशुपालकों से भी सीधे गाय के गोबर की खरीदी करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोधन न्याय योजना से राज्य के दो लाख से अधिक लोगों को सीधे रोजगार से जोड़ा जा सकेगा।

sources

822 replies on “हरेली से गाय का गोबर खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार”