Chief Electoral Officer Smt. Reena Kangale took stock of preparations for Marwahi by-election

रायपुर – छत्तीसगढ़ राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना कंगाले ने आज गौरैला-पेंड्रा-मरवाही जिले में मरवाही विधानसभा उपनिर्वाचन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने माधवराव सप्रे शासकीय महाविद्यालय गौरेला में आयोजित मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान दलों को टीम भावना से कार्य करते हुए निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए अपने दायित्वों का सतर्कतापूर्वक एवं निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र को मतदान दिवस के 1 दिन पूर्व सैनिटाइज किया जाएगा। मतदाताओं की पहचान मुख्यतः मतदाता फोटो परिचय पत्र एवं आयोग द्वारा मान्य किए गए अन्य दस्तावेजों के माध्यम से ही किया जा सकेगा। सभी मतदान केंद्रों स्थल में प्रवेश द्वार पर साबुन एवं पानी की व्यवस्था हाथ धोने के लिए तथा पोलिंग बूथ में प्रवेश करने के पूर्व हाथों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र में थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था की गई है मतदान करने वाले प्रत्येक मतदाता की थर्मल टेस्टिंग भी की जाएगी। उन का तापमान निर्धारित तापमान से अधिक मिलता है तो उन्हें अन्य मतदाताओं के मतदान करने के बाद मतदान समाप्ति समय के एक घंटे पूर्व मतदान करने दिया जाएगा। ऐसे मतदाता को मतदान समाप्ति हेतु निर्धारित समय के पूर्व पुनः मतदान केंद्र में पहुंचना अनिवार्य होगा। मतदान हेतु कतार में लगे मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करवाने के उद्देश्य से प्रत्येक मतदान केंद्र में जमीन पर निश्चित दूरी पर वर्गाकार चिन्हित किया जाएगा, जिसमें मतदाता खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करेंगे। मतदान करने हेतु आने वाले प्रत्येक मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रत्येक मतदाता को मतदान करने के लिए ग्लब्ज प्रदान किया जाएगा। कोरोना संक्रमित/संदिग्ध (प्रमाणित) मतदाता, दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता को डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने मतदान केन्द्रों में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।

स्ट्रांगरूम का किया निरीक्षण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना कंगाले ने गुरुकुल विद्यालय परिसर में निर्मित स्ट्रांग रूम और मतगणना के बनाए गए कक्षों का निरीक्षण किया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह ने मतगणना की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल में जरूरी व्यवस्थाओं के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने मतदान केन्द्रों तक आने-जाने के लिए वाहन व्यवस्था, सामग्री वापसी के पश्चात स्ट्रांग रूम की सीलिंग, मतगणना के दिन पोस्टल बैलेट की गणना, मतगणना स्थल पर अभिकर्ताओं के प्रवेश एवं बैठक व्यवस्था, वाहन पार्किंग, सीसी कैमरा स्थापित करने आदि के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए।

मतदान केंद्र का किया निरीक्षण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना कंगाले ने शासकीय प्राथमिक शाला गोरखपुर में मतदान केंद्र का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में पेयजल सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन के तहत मतदान दलों को ग्लब्स, मास्क, फेस शील्ड आदि की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में कोरोना से बचाव हेतु सभी भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश अनुरूप आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार, अपर कलेक्टर श्री अजीत वसन्त, सहायक कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डिगेश पटेल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।