CM inaugurated website of ACB and State Economic CIB on the occasion of World Corruption Prevention Day
हेल्पलाईन नंबर 1064 एवं व्हाट्सअप नंबर 8827461064 का भी लोकार्पण
आर्थिक अनियमितताओं की शिकायतें अब की जा सकेंगी ऑनलाइन
ब्यूरो की कार्रवाईयों की जानकारी होंगी सर्वसुलभ
आम जनता की जागरूकता हेतु पोस्टर का विमोचन
मुख्यमंत्री राहत कोष में ईओडब्ल्यू और एसीबी के अधिकारियों-कर्मचारियों ने दी  सवा लाख रूपए की सहयोग राशि: मुख्यमंत्री को भेंट किया चेक

रायपुर – मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज विश्व भ्रष्टाचार निवारण दिवस के अवसर पर अपने निवास कार्यालय में एन्टी करप्शन ब्यूरो एवं राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो की वेबसाईट www.acbeow.cg.gov.in का लोकार्पण किया। यह वेबसाईट छत्तीसगढ़ी भाषा में प्रदेश की प्रथम वेबसाईट है। इसमें जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और कार्रवाई के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। जनता द्वारा भ्रष्टाचार की शिकायत एवं जागरूकता के लिये हेल्पलाईन नंबर 1064 एवं व्हाट्सअप नंबर 8827461064 भी मुख्यमंत्री श्री बघेल ने लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने भ्रष्टाचार के प्रति जनता में जागरूक लाने के उद्देश्य से एक पोस्टर का विमोचन भी किया। इस पोस्टर को सभी शासकीय कार्यालय में लगाया जायेगा ताकि लोगों की भ्रष्टाचार संबंधित शिकायतें  ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए ईओडब्ल्यू और एसीबी के अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा एकत्र की गई एक लाख 25 हजार रूपए की सहयोग राशि का चेक मुख्यमंत्री को सौंपा गया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि आर्थिक अनियमितताओं और भ्रष्टाचार के विरुद्ध आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो और एंटी करप्शन ब्यूरो द्वारा की जा रही कार्रवाइयों की जानकारी अब वेबसाइट के माध्यम से भी सर्व-सुलभ होगी। लोग भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतें अब ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। वेबसाइट तथा इसमें प्रदर्शित हेल्प-लाइन नंबरों के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने में पीड़ित पक्ष को ज्यादा आसानी होगी। इस महत्वपूर्ण कदम से प्रशासनिक कार्यों में भी कसावट आएगी।

गौरतलब है कि  रिश्वत लेने एवं रिश्वत देना, ज्ञात आय के स्त्रोतों से अधिक अनुपातहीन सम्पत्ति अर्जित करना, अपने पद के दुरुपयोग द्वारा शासकीय संपत्ति का गबन, स्वयं को या अन्य व्यक्ति को लाभ पहुंचाना कानूनन अपराध है। उपरोक्त अपराधों से सम्बंधित शिकायत या जानकारी होने पर कोई भी हेल्प लाइन नम्बर 1064, व्हाट्सएप नम्बर 8827461064 या वेबसाइट www.acbeow.cg.gov.in पर शिकायत कर सकते हैं या ई-मेल आईडी complaintacbeow@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी. उप पुलिस महानिरीक्षक एवं निदेशक ई.ओ.डब्ल्यू एवं ए.सी.बी. श्री आरिफ एच. शेख सहित आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो और एन्टी करप्शन ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। श्री आरिफ एच. शेख ने ई.ओ.डब्ल्यू. और ए.सी.बी. के अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए एकत्र की गई सवा लाख रुपए की राशि का चेक मुख्यमंत्री श्री बघेल को सौंपा।