कुल संख्या तीन लाख के पार

नई दिल्ली।  देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 11,458 मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामले तीन लाख को पार कर गए वहीं संक्रमण से 386 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 8,884 हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित आंकडों की वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,08,993 हो जाने के साथ ही भारत संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश हो गया है.

मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि देश में संक्रमितों की संख्या 1,45,779 है, वहीं 1,54,329 लोग उपचार के बाद संक्रमणमुक्त हो गए हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार से देश में अब तक 49.9 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं.

संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं

मंत्रालय के सुबह आठ बजे अद्यतन आंकडों के अनुसार संक्रमण से हुई 386 मौत के मामलों में से दिल्ली में 129, महाराष्ट्र में 127, गुजरात में 30, उत्तर प्रदेश में 20, तमिलनाडु में 18, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में नौ-नौ, कर्नाटक और राजस्थान में सात-सात, हरियाणा और उत्तराखंड में छह-छह, पंजाब में चार, असम में दो, केरल, जम्मू कश्मीर तथा ओडिशा में एक-एक लोगों की मौत हुई है.

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक दिन में 476 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या दस हजार के पार हो गई है. वर्तमान में पश्चिम बंगाल में कोरोना के कुल  10,244 मामले हैं, जिनमें से 5,587 एक्टिव केस हैं.  

कोविड-19 महामारी ने देश के लगभग सभी राज्य में अपने पैर पसार लिए हैं. लगातार और तेजी से बढ़ती संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि, संक्रमितों के ठीक होने की दर से कुछ राहत मिली है.

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के साथ कोरोना संक्रमितों के उपचार की प्रक्रिया के लिए निर्देश जारी किए हैं. कोरोना मरीजों को अब अस्पताल पहुंचते ही 15 मिनट के अंदर भर्ती करना होगा और एक घंटे के भीतर इलाज शुरू करना होगा.

मरीज को सुबह की चाय, नाश्ता, लंच, शाम की चाय, रात का भोजन और फल की सुविधा अस्पताल को ही देनी होगी. प्रत्येक अस्पताल को 24 घंटे जारी रहने वाला एक हेल्पलाइन नंबर सभी कोरोना मरीजों को देना होगा. 

sources