कोरोना, लॉकडाउन के बीच गर्मी का सितम, देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा चुरू

तो छग में पारा 45.4 पर

रायपुर – कोरोना और लॉकडाउन के बीच गर्मी का सितम भी जारी है। सोमवार को जहां देश में राजस्थान का चुरू 47.5 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा, वहीं छत्तीसगढ़ में पारा 45.4 डिग्री पर जा पहुंचा। वैसे नौतपा में भीषण गर्मी पड़ती है। इसलिए लोग काफी परेशान होते हैं। छत्तीसगढ़ में भी सुबह से रात कर गर्म हवाओं ने लोगों को खूब परेशान किया। वहीं देश की बात करें तो नौतपा के पहले ही दिन चूरू में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज हुई है। यहां मौसम विभाग ने 47.5 डिग्री तापमान दर्ज किया है। ईराक के तुज शहर के बाद राजस्थान का चूरू दुनिया में दूसरा सबसे गर्म शहर रहा।

देश में सबसे गर्म इलाकों में चूरू रहा, इसके बाद 47.4 डिग्री के साथ महाराष्ट्र का अकोला देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा। ईराक के तुज में सोमवार 50.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
आपको बता दें कि सोमवार से नौतपा शुरू होने के साथ ही सूरज की तपन बढऩे लगी है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू होता है। इस नक्षत्र में सूर्य के रहते 9 दिन तक तेज गर्मी पड़ती है। मौसम विभाग की मानें तो अभी यहां आगामी दिनों में ना केवल गर्मी बढ़ेगी बल्कि सीरियस हीट वेव भी चलेगी।

sources

Comments are closed.