रायपुर नगर निगम के सभी 70 वार्डो को जीआईएस आधारित 890 सब ग्रीड में बांटकर डोर टू डोर सर्वे

रायपुर – नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के विस्तार को दृष्टिगत रखते हुए उसके फैलाव की कारगर रोकथाम राजधानी शहर रायपुर निगम क्षेत्र में किये जाने के उद्देष्य से राज्य शासन के आदेशानुसार रायपुर जिला प्रशासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा रायपुर नगर निगम के सभी 10 जोनो के समस्त 70 वार्डो को जीआईएस आधारित 890 सब ग्रीड में बांटा गया है एवं प्रत्येक नागरिक तक पहुंचने हेतु विस्तृत डोर टू डोर हाउस होल्ड सर्वे निरंतर जारी है। उक्त विस्तृत सर्वे की राज्य शासन की लोककल्याणकारी मंशा के अनुरूप नगर निगम के महापौर श्री एजाज ढेबर एवं आयुक्त श्री सौरभ कुमार द्वारा निरंतर समीक्षा व सतत निगरानी अधिकारियों सहित की जा रही है एवं प्रतिदिन इससे स्वास्थ्य विभाग को अवगत करवाया जा रहा है।

इस संबंध में नगर निगम के आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजधानी शहर में नगर निगम रायपुर के माध्यम से करवाया जा रहा यह एक सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण सर्वे है, सर्वे में टीम द्वारा प्रपत्र में जानकारी ली जा रही है। जिससे लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जानकारी मिल सकेगी एवं यह सर्वे कोविड 19 के जनस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से कारगर नियंत्रण हेतु जन सहयोग के माध्यम से कारगर सिद्ध हो सकेंगे। नगर निगम रायपुर ने इस संबंध में रायपुर निगम क्षेत्र के वार्डो के रहवासी समस्त राजधानीवासियों से अनुरोध किया है कि जिला प्रशासन रायपुर के निर्देशानुसार नगर निगम रायपुर के सभी वार्डो में नगर निगम रायपुर के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम द्वारा करवाये जा रहे कोविड 19 सर्वे में बिना किसी आशंका के सर्वे टीम को प्रपत्र में पूरी जानकारी दें, ताकि सभी की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जानकारी कोविड 19 के राजधानी शहर में जनस्वास्थ्य हित में कारगर नियंत्रण हेतु कारगर सिद्ध हो सके।

आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि नगर निगम रायपुर के प्रत्येक जोन में इंसीडेंट कमाण्डर नियुक्त कर प्रत्येक सब ग्रीड में सर्वे कार्य हेतु जिला प्रशासन के आदेशानुसार शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा नगर पालिक निगम रायपुर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं अभियंताओं को जवाबदारी दी गई है। उक्त सर्वेक्षण दल द्वारा 2 प्रकार के प्रपत्र में प्रत्येक घर में डोर टू डोर हाउस होल्ड सर्वे में जानकारी ली जा रही है। प्रपत्र क्रमांक 1 में प्रत्येक घर के परिवार के सदस्यों के नाम, मोबाईल नंबर, पता, उम्र एवं व्यवसाय के साथ परिवार में गर्भवती महिला होने अथवा न होने, विगत 14 दिनों में अंतरराज्यीय /अंतरराष्ट्रीय यात्रा किये जाने अथवा न करने, अतिरिक्त बीमारी (को-मोरबीडीटी) टीबी/बीपी/शुगर/एचआईवी/कैंसर/हार्ट से संबंधित समस्या होने अथवा न होने एसएआरआई (सांस लेने में गंभीर समस्या) के लक्षण वाले मरीज होने अथवा न होने आईएलआई/कफ, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सुंघने एवं स्वाद में तकलीफ के लक्षण वाले मरीज है अथवा नहीं है। लक्षण होने पर कोड के अंकन की जानकारी लक्षण दिखने के प्रारंभ की तारीख सेम्पल लिया गया है अथवा नहीं की जानकारी सेम्पल लिया गया है तो सेम्पल के परिणाम की जानकारी प्रपत्र 1 लक्षणयुक्त सर्वेे में टीमों द्वारा ली जा रही है। जबकि प्रपत्र क्रमांक 2 में डोर टू डोर हाउस होल्ड सर्वे लक्षण मुक्त प्रपत्र में किसी भी प्रकार की समस्या न होने पर संबंधित परिवार के मुखिया का नाम उनका मोबाईल नंबर, उनका पता एवं निवासरत परिवारजनों की जानकारी ली जा रही है।

आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि पूरे रायपुर नगर निगम क्षेत्र के 10 जोनो के 70 वार्डो को जीआईएस आधारित 890 सब ग्रीड में बांटा गया है एवं प्रत्येक सब ग्रीड में लगभग 500 मकान होंगे। उक्त 2 प्रपत्र स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार नागरिको से जानकारी लेकर भरने पर उसे डाटा एंट्री करवायी जायेगी । जिससे डाटा बेस तैयार करके जनस्वास्थ्य हित में कोविड 19 परीक्षण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसका उपयोग किया जायेगा । लोगो में रोग प्रतिरोधक क्षमता के मजबूत अथवा कमजोर होने की जानकारी इससे मिल सकेगी । जिससे यह नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की राजधानी शहर निगम क्षेत्र में कारगर रोकथाम की दृष्टि से उपयोगी सिद्ध होगा। नागरिको द्वारा प्रपत्र में दी गई जानकारी की एंट्री करवाकर वाट्सएप गु्रप बनाये जायेंगे ताकि शहर में कंटेंमेंट जोन उक्त क्षेत्र में बनने पर संबंधितों को उसके माध्यम से जानकारी व सूचना देकर यह बतलाया जा सकेगा कि कंटेंमेंट जोन आपका क्षेत्र बनने पर उस समय आपको क्या करना है। सर्वे की प्रतिदिन जानकारी नगर निगम रायपुर द्वारा स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक सतत निगरानी व समीक्षा हेतु दी जायेगी ताकि आवश्यक होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाटा बेस के आधार पर जनस्वास्थ्य जागरूकता एवं सुरक्षा को दृष्टिगत रखकर क्रास चेक करवाकर कार्यवाही की जा सके। राज्य शासन एवं रायपुर जिला प्रषासन के आदेशानुसार जनस्वास्थ्य सुरक्षा एवं जागरूकता के लिए नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को राजधानी शहर रायपुर निगम क्षेत्र में कारगर तरीके से रोकथाम करने कोविड 19 सर्वे लगातार जारी रहेगा। इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोई भी तकनीकी समस्या होने की स्थिति में डाटा बेस के आधार पर बनाये गये नागरिको के वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लोगो को राज्य शासन, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आवश्यक जानकारी से अवगत कराया जायेगा।