योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर दें जोर: उद्योग मंत्री श्री लखमा

Emphasize better implementation of schemes - Industry Minister Mr. Lakhma
Emphasize better implementation of schemes – Industry Minister Mr. Lakhma

रायपुर – प्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्य और योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कोविड 19 के दौरान धमतरी जिले में बीमारी की रोकथाम एवं सुरक्षा तथा मरीजों के इलाज के लिए किए गए कार्यों के मद्देनजर जिले के अधिकारी, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्था एवं अन्य के प्रयासों को सराहा। साथ ही हर्ष व्यक्त किया कि कोविड 19 का टीकाकरण शुरू हो गया है और पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कोविड 19 जैसे विश्वव्यापी महामारी के प्रति अभी भी लोगों को सावधानी बरतने की अपील की।

श्री लखमा ने जिले में चालू खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर अब तक 90 प्रतिशत धान खरीदी किए जाने पर संतोष जताते हुए उम्मीद की कि शेष 10 प्रतिशत धान की खरीदी भी जल्द से जल्द पंजीकृत किसानों से कर ली जाएगी। जिले में अब तक एक लाख से अधिक किसानों से 6 अरब 97 करोड़ 80 लाख रूपए की तीन लाख 71 हजार 652 मीट्रिक टन धान की खरीदी कर ली गई है। खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध हैं। प्रभारी मंत्री ने खरीदी केन्द्रों में रखे धान का जल्द से जल्द उठाव कराने के निर्देश दिए।
राज्य शासन की महती गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में पंजीकृत 324 गोठानों में से 176 गोठान क्रियाशील हैं। अब तक इन गोठानों में 3 करोड़ 80 लाख रूपए की एक लाख 90 हजार 148 क्विंटल गोबर खरीदी के एवज में हितग्राहियों को राशि का भुगतान कर दिया गया है। जिले के 272 गोठानों में किसानों द्वारा पांच हजार 474 टन पैरा दान किया गया। 435 लो-काॅस्ट वर्मी टांका बनाए गए है। 118 गोठनों के 366 टांकों में गोबर भराई की गई। प्रभारी मंत्री ने जिले के इस प्रयास को काफी सराहा। साथ ही निर्देशित किया कि प्रदेश सरकार की इस महती योजना को अंतर्विभागीय समन्वय के साथ निर्बाध रूप से संचालित करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में बताया गया कि जिला जल उपयोगिता समिति के निर्णय अनुसार जिले में रबी सीजन में 23 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र में धान फसल की सिंचाई के लिए गत पांच जनवरी से बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है। विभिन्न निर्माण एजेंसियों की कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने विशेष रूप से जोर दिया कि स्वीकृत निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्वक तथा तय समय सीमा में किया जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग के भवनविहीन आंगनबाड़ियों के लिए भवन निर्माण के निर्देश भी प्रभारी मंत्री ने दिए।

इस अवसर पर विधायक सिहावा डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव, नगरपालिक निगम धमतरी के महापौर श्री विजय देवांगन, पूर्व विधायक धमतरी श्री गुरूमुख सिंह होरा, कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक श्री बी.पी.राजभानू सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी मौजूद रहे।