बेमेतरा – प्रधानमंत्री फसल बीमा प्राकृतिक आपदा, असमायिक वर्षा से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए, कृषको को फसल बीमा कवरेज में लाया जा रहा। वर्तमान में जारी अधिसूचना अनुसार बीमा के दिशा निर्देश में परिर्वतन किया गया है। जिसके अंतर्गत खरीफ 2020 के लिए अधिसुचित फसलो के लिए कृषको से बीमा आवेदन 15 जुलाई और अधिसुचित रबी फसलो के लिए 15 दिसम्बर तक आवेदन लिया जावेगा।


कृषि उपसंचालक ने बताया कि खरीफ मौसम वर्ष 2020 से सभी ऋणी कृषको के लिए भी बीमा को ऐच्छिक कर दिया गया है। ऐसे ऋणी किसान जो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ नही लेना चाहते है, उन्हे असहमति प्रपत्र भरकर सहकारी समिति/ऋण देने वाली संस्था/बैंक में खरीफ फसलो के लिए 15 जुलाई और रबी फसलो के लिए 15 दिसम्बर से 7 दिवस पहले प्रपत्र प्रस्तुत करना होगा। ऐसे ऋणी कृषक जो निर्धारित समय-सीमा में असहमति प्रपत्र संबंधित संस्था में जमा नही करते है, उन्हे अनिवार्य रूप से बीमा आवरण में सम्मिलित करते हुए. फसल बीमा के लिए ऋणी कृषक के रूप में पंजीकृत कर समिति/बैंक द्वारा बीमा प्रीमियम काट लिया जायेगा।


अऋणी कृषको को बीमा लाभ प्राप्त करने के लिए बीमा के अंतिम तिथि के पूर्व प्रीमियम राशि के साथ आवेदन प्रपत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा। बीमा संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान अपने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और सेवा सहकारी समितियों से संपर्क कर सकते हैं।

sources