Industry Minister Mr. Kavasi Lakhma visited Gauthan
Industry Minister Mr. Kavasi Lakhma visited Gauthan

रायपुर – प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज सुकमा जिले के प्रवास के दौरान ग्राम कवासीरास के गोठान का अवलोकन किया। उन्होंने वहां संचालित विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों का जायजा लिया और गौठान में गाय को हरा चारा खिलाया। 

मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की सुराजी गांव योजना से नरवा, गरूवा, घुरूवा बाड़ी संवर्धन का कार्य ग्रामीण जनता के लिए लाभकारी सिद्ध हो रहा है। इससे स्व-सहायता समूह की महिलाओं एवं ग्रामीणों को रोजगार के नए अवसर मिले है और उन्हें आर्थिक संबल भी मिला है। 

उद्योग मंत्री श्री लखमा ने गौठान में हो रही सब्जियों की खेती का भी मुआयना किया और समूह की महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। राज्य शासन द्वारा गोधन न्याय योजना के तहत ग्रामीणों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर क्रय किया जा रहा है, जिससे वे अतिरिक्त आर्थिक लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसके साथ ही गोठान में गोबर से वर्मीखाद बनाया जा रहा है जिसके उपयोग से किसान भाई जैविक खेती कर पौष्टिक अनाज, फल एवं सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी सहित जनप्रतिनिधि श्रीमती माहेश्वरी बघेल एवं कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार, पुलिस अधीक्षक तथा ग्रामीणजन  उपस्थित थे।