श्वेत पालो की तरह जीवन को रखें बेदाग : मंत्री गुरू रूद्रकुमार : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू घासीदास जयंती कार्यक्रम में हुए शामिल

Keep life immaculate like white Palos - Minister Guru Rudrakumar
Keep life immaculate like white Palos – Minister Guru Rudrakumar

रायपुर – लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार आज बिलासपुर जिले के कोटा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम नवागांव-सल्का में आयोजित गुरू घासीदास जयंती कार्यक्रम शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि जैतखंभ में लगा हुआ श्वेत पालो साफ, सुंदर, स्वच्छ बेदाग होता है। इसी तरह अपने जीवन में वाणी, आत्मा और शरीर को स्वच्छ, बेदाग रखें तभी जीवन सफल है। यही संत गुरू घासीदास बाबाजी का संदेश भी है। 

कार्यक्रम के दौरान मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने नवागांव-सल्का में सिद्ध बाबा दलहा पहाड़ के नीचे आयोजित 7 दिवसीय आस्था मेला का शुभारंभ किया और परिसर में विधायक निधि से नवनिर्मित सांस्कृतिक मंच का उद्घाटन किया तथा जन सहभागिता से बनाये गये नये जैतखंभ में पूजा अर्चना कर बाबा जी से राज्य की खुशहाली के लिये प्रार्थना की। 

इस अवसर पर रूद्रकुमार ने कहा कि बाबा गुरूघासीदास जी ने सत्य, अहिंसा और समानता का मार्ग दिखाया। बाबा जी का यह संदेश था कि जीवन में ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिससे दूसरों को तकलीफ हो। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में लोग पूजा अर्चना कर बाबा जी का आशीर्वाद लेने आते हैं और मेले का आनंद भी उठाते हैं। विगत 21 वर्षों से आयोजित इस मेले में समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों को एक साथ देखकर उन्हें याद आ रहा है कि उनके द्वारा निकाले गये सतनाम संदेश यात्रा में केवल सतनामी समाज ही नहीं, बल्कि सभी समाज के लोग भी जुड़े और संदेश यात्रा का जगह-जगह स्वागत कर बाबाजी का आशीर्वाद लिया है। वही दृश्य इस मेले में भी दिखाई दे रहा है, जहां विभिन्न समाजों के लोग मिल-जुलकर पूजा अर्चना करते हैं और मेले का आनंद उठाते हैं। 

इस अवसर पर मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने मेला स्थल पर पानी टंकी निर्माण के साथ-साथ पाईप लाईन विस्तार की घोषणा की और मेला समिति को आवश्यक सामग्री खरीदने के लिये 25 हजार रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने ग्राम पंचायत नवागांव-सल्का, अमाली, लमकेना और धूमा में नल जल और पाईप लाईन विस्तार की घोषणा की तथा खैरझिटी में नल जल के साथ-साथ बोर स्थापित करने की घोषणा भी की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि प्रत्येक घर में नल का मुफ्त कनेक्शन भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाईप लाईन का विस्तार होगा तो महिलाओं को सबसे ज्यादा सहूलियत होगी। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने बताया कि नगर पंचायत कोटा में 18 करोड़ 50 लाख की लागत से निर्मित होने वाले जल आवर्धन योजना का टेंडर हो गया है तथा दस दिन के भीतर कार्य चालू हो जाएगा। इस योजना से कोटा नगर में पेयजल की समस्या नहीं होगी। इस अवसर पर कोटा विधायक श्रीमती रेणु जोगी भी उपस्थित थी। श्रीमती जोगी ने दलहा पहाड़ के ऊपर मंच निर्माण के लिये 2 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। 

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री राजेश्वर भार्गव, सुश्री नीति गुरू, बाल गुरू रिपुदमन, राजमहंत श्री दीवान चंद सोनवानी, श्री बसंत अंचल सहित सतनामी समाज एवं अन्य समाजों के सदस्य, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।