महापौर एजाज ढेबर ने राजधानी वासियों को हरितालिका तीज एवं श्री गणेश चतुर्थी पर्व पर अग्रिम शुभकामनाएं दीं

नोवल कोरोना संक्रमण को कारगर तरीके से रोकने सभी नियमों का पालन करें – महापौर

रायपुर- महापौर श्री एजाज ढेबर ने समस्त राजधानीवासियों को विशेष कर महिलाओं को हरितालिका तीज पर्व एवं समस्त लोगों को श्री गणेश चतुर्थी पर्व के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी नागरिकों के जीवन में सकारात्मकता सहित सुख समृद्धि स्वास्थ्य एवं शांति देने की प्रार्थना प्रथम पूज्य देव श्री गणेश से की है ।महापौर श्री ढेबर ने महिलाओं की आस्था, श्रद्धा एवं विश्वास के प्रतीक पर्व हरितालिका तीज पर्व एवं श्री गणेश चतुर्थी के पर्व के शुभ अवसर पर समस्त नागरिकों से रायपुर को एक स्वच्छ स्वस्थ व सुंदर राजधानी के रूप में विकसित करने सकारात्मक सोच के साथ भागीदार बनने का आव्हान किया है ।

महापौर श्री ढेबर ने वर्तमान में जारी कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए समस्त राजधानीवासियों से पर्व काल के दौरान राज्य शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी सभी निर्देशों का पूर्ण व्यवहारिक पालन नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की रायपुर नगर निगम क्षेत्र में जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु कारगर रोकथाम करने हर हाल में सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। महापौर ने अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर साथ में सेनेटाईजर लेकर निकलने एवं सामाजिक दूरी के स्वास्थ्य हितकारी सिद्धांत का हर समय पूर्ण पालन करके कोविड 19 के संक्रमण की रायपुर में प्रभावी रोकथाम करने के अभियान में सकारात्मक रूप से सहभागी बनने का आव्हान किया है।

महापौर श्री ढेबर ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि महिलाओं का विशेष पर्व हरितालिका तीज जहां उनकी आस्था विश्वास, श्रद्धा का प्रतीक है, वहीं यह महिलाओं के लिये समाजहित में सकारात्मक संकल्प लेकर अपने शहर राज्य, देश व समाज को सकारात्मक कार्यो के साथ सक्रिय योगदान देने का एक अच्छा अवसर प्रदान करने वाला पर्व है। सभी महिलाओं को तीज के पर्व अवसर पर सकारात्मक कार्य करने का संकल्प लेकर समाज में विकास व निर्माण में सहभागिता दर्ज करवाने आगे आना चाहिए। वहीं प्रथम पूज्य देव श्री गणेश उत्सव का प्रारंभ श्री गणेश चतुर्थी से होता है एवं यह महान सांस्कृतिक पर्व समाजहित में पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण का सर्वश्रेष्ठ अवसर सभी नागरिकों को प्रदान करता है। सभी को मिलकर प्रकृति की रक्षा करने श्री गणेश उत्सव के 10 दिवसीय पर्व के दौरान पर्यावरण सुरक्षा हेतु अपना योगदान सक्रिय भागीदार बनकर देने आगे आना चाहिए। सभी मूर्तिकारों को प्राकृतिक रंगों एवं मिट्टी का ही उपयोग करके छोटे आकार की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार श्री गणेश की मूलस्वरूप वाली मूर्तियां ही बनाने का संकल्प श्री गणेश चतुर्थी एवं श्री गणेश उत्सव के दौरान अवश्य लेना चाहिए। सभी गणेश उत्सव समितियों के समस्त पदाधिकारियों को नगर में तालाबों एवं नदी को प्रदूषण से मुक्त रखने बडे नगरों की तर्ज पर प्रतिमा विसर्जन हेतु उपयुक्त स्थान पर विसर्जन कुण्ड या तैयार करने में आगे आकर सहभागी बनना चाहिए। ताकि प्रकृति की रक्षा एवं पर्यावरण की सुरक्षा श्री गणेश उत्सव के दौरान सब की सामूहिक भागीदारी से समाजहित में हो सके एवं इससे भावी पीढी सुरक्षित हो सके। सभी को नगर की जीवनदायिनी माता खारून नदी की सुरक्षा संरक्षण के कार्य में आगे आकर भागीदार बनकर सकारात्मकता से अपने नागरिक कर्तव्यों को निभाना चाहिए।

महापौर श्री ढेबर ने हरितालिका तीज एवं श्री गणेश चतुर्थी पर्व पर आव्हान करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक को नगर हित में चाहिये कि वह रायपुर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के कार्यो में पूर्ण सकारात्मकता के साथ जुडने का संकल्प ले। नाली सडक नाला, गली तालाब आदि में कचरा पूजन सामग्री न डालने एवं गंदगी न फैलाने और स्वच्छता कायम रखने डस्टबीन रखने का संकल्प सबकों नगरहितार्थ लेना चाहिये। नाली नाले को निकास के कार्य हेतु छोडने एवं कचरा निर्धारित स्थान मुक्कडों में डालने का संकल्प लेना चाहिये। सार्वजनिक नलों में जनभागीदारी से टोटी लगानी चाहिये ताकि पानी व्यर्थ न बहे और बूॅद – बूॅद का जनजीवन सुरक्षा हेतु बचाव हो सके। नागरिकों को वाहन चलाते समय यातायात नियमों का परिपालन करना चाहिये एवं नगर के विकसित स्वरूप के लिये भागीदार जनहित में बनना चाहिये।