कृषि महाविद्यालय नारायणपुर में ऑनलाइन कक्षायें शुरू : विषय पर चर्चा के लिए बनाये गये अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप

नारायणपुर- इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के अंतर्गत नारायणपुर जिले में संचालित कृषि महाविद्यालय एवं अनुसाधन केन्द्र में इस सत्र में ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। ऑनलाइन क्लासेस में कृषि महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से महाविद्यालय में द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के सभी विषयों की नियमित ऑनलाइन कक्षायंे ली जा रही है।
    महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी शिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रमों के सभी विषयों की हिन्दी, अंग्रेजी के नोट्स पावर पाइंटस (पी.पी.टी.) के माध्यम से ऑनलाइन कक्षायें ली जा रही है। कक्षा समाप्ति के बाद नोट्स एवं पी.पी.टी. को ऑनलाइन मूडल प्लेटफार्म, गूगल क्लासेस तथा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जा रहे है, जिससे छात्र अपनी सुविधा अनुसार उन्हें डाउनलोड कर देख सकते है। साथ ही ऑनलाइन क्लासेस की विडियो को युटूब में अपलोड तथा गूगल क्लासेस में लिंक दी जा रही है। कृषि महाविद्यालय के शिक्षकों के द्वारा प्रत्येक दिन समय सारिणी के अनुसार क्लासेस ली जा रही है। छात्रों का मूल्यांकन तथा उन्हें असायनमेंट भी दिया जा रहा है। प्रत्येक विषय के पाठ्य चर्चा के लिए अलग-अलग वाट्सएप समूह बनाया गया है। जिसमें छात्रों को कक्षा की जानकारी गूगल क्लासेस की लिंक अन्य सूचना के माध्यम से भेजी जाती है। प्रत्येक वाट्सएप समूह में आधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने जूड़ी है तथा उनके द्वारा कक्षाओं की मानीटिरिंग भी जा रही है।
    अधिष्ठाता डॉ. रत्ना नशीने ने बताया कि कक्षा के बाद गूगल फार्म लिंक भेजी जा रही है जिससे छात्र-छात्राओं की उपस्थिति तथा विषय वस्तु संबंधी प्रश्न दिये जाते हैं तथा समय-सीमा निर्धारण में गूगल फार्म भरना होता है। इससे छात्रों का मुल्यांकन तथा कक्षा में भागीदारी एवं उपस्थिति सुनिश्चित होती है। मूडल प्लेटफार्म तथा गूगल क्लासेस में असाइनमेंट दिये जा रहे है, जो छात्रों द्वारा करके मूडल प्लेटफार्म पर अपलोड किये जाते हैं। इसके बाद शिक्षकागण उसका मूल्यांकन कर रहे हैं। छात्रों को ऑनलाईन क्लासेस की सुविधा मिल रही है।