00 लोकसेवा केन्द्र, सी. एस. सी. चॉइस केंद्र और स्वयं के एकाउंट से किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन
00 तहसील कार्यालयों में बढती भीड़ को देखकर चिप्स की पहल
रायपुर – कोविड-19 के प्रकोप से प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में निर्णायक और प्रभावी प्रयास किये जा रहे है। राज्य में अनलॉक -वन में अनेक गतिविधियों के संचालन की अनुमति मिली है। इसके चलते तहसील कार्यालयों में प्रतिदिन विवाह की अनुमति के लिए आवेदन करने वालों की भीड़ बढ़ने लगी । फलस्वरूप फिजिकल डिस्टेंडिंग के पालन सुनिश्चित करने हेतु मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर चिप्स द्वारा विवाह अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रारम्भ की जा रही है।
इसके तहत कोई भी नागरिक पंजीयन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।लोकसेवा केन्द्र, सामान्य सेवा केंद्र या चॉइस सेंटर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।जिले में निवास करने वाले कोई भी नागरिक लोकसेवा केन्द्रों में आधार कार्ड, वोटर आई.डी. कार्ड, पेनकार्ड, ड्राईविंग लायसेंस, राशन कार्ड या विवाह आमंत्रण पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र के माध्यम से आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। विवाह अनुमति प्रमाण पत्र ऑनलाइन भी जारी किया जाएगा, जिसे नागरिक प्रिंट निकाल कर प्राप्त कर सकते हैं। लोकसेवा केन्द्र, सामान्य सेवा केंद्र या चॉइस सेंटर जाकर भी प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि चिप्स ने यह सुविधा अल्प समय में इनहाउस और अत्यंत कम लागत में विकसित की है। इससे पूर्व भी कोविड-19 महामारी लॉकडाउन अवधि में वेबसाईट द्वारा फल-सब्जियां क्रय करने, कोरोना की जानकारी देने के लिए वेबसाईट और मोबाइल एप आदि सुविधाएं चिप्स ने इनहाउस और अत्यंत कम लागत में विकसित की है।

sources