रायपुर : राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा आयोजित ऑनलाईन कला प्रतियोगिता

के लिए प्रविष्टि 20 मई तक : विजेता प्रतिभागियों को मिलेगा नगद पुरस्कार

रायपुर – वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा जन जागरूकता के लिए छत्तीसगढ़ की जैव विविधता के संबंध में निबंध लेखन, पोस्टर और फोटोग्राफी की ऑनलाईन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में निबंध लेखन तथा ड्राईंग अथवा पोस्टर प्रतियोगिता केवल स्कूली बच्चों के लिए हैं।

 अंर्तराष्ट्रीय राज्य जैव विविधता दिवस 22 मई को आयोजित प्रतियोगिता का उद्देश्य राज्य के निवासियों को जैव विविधता तथा इसे संरक्षण के संबंध में लोगों को जागरूक करना है। साथ ही वर्तमान में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पन्न विषम परिस्थिति में लॉकडाउन के समय का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करना भी है। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों द्वारा अपने फोटोग्राफी, निबंध लेखन अथवा ड्राईंग पोस्टर को 20 मई को शाम 5 बजे तक भेजा जा सकता है। सभी प्रतिभागियों के प्रविष्टियों की समीक्षा के पश्चात् 22 मई को विजेताओं की घोषणा की जाएगी।
राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा प्रतिभागियों की सुविधा के लिए गूगल फार्म बनाया गया है। फार्म तक पहुंचने के लिए हिन्दी में https://forms.gle/DJLWAgXkq9j4kKtJ6 और अंग्रेजी में https://forms.gle/pwD3m7s8emYwR6KB6   लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी द्वारा बनाए गए चित्र और लिखा हुआ निबंध अथवा फोटोग्राफ मोबाईल नम्बर 9179401339 पर व्हाट्सएप भी किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। इसके अलावा फोटोग्राफी वर्ग मेें प्रथम पुरस्कार-10 हजार रूपए, द्वितीय-7 हजार रूपए और तृतीय-5 हजार रूपए का पुरस्कार रखा गया है। इसी तरह निबंध लेखन में प्रथम-5 हजार रूपए द्वितीय-3 हजार रूपए तथा तृतीय-2 हजार रूपए और पोस्टर-ड्राईंग वर्ग में प्रथम-5 हजार रूपए, द्वितीय-3 हजार रूपए तथा तृतीय-2 हजार रूपए का पुरस्कार रखा गया है। प्रतियोगिता के अंर्तगत सभी वर्ग में 10 प्रतिभागियों को एक हजार रूपए सांत्वना पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

Comments are closed.