को अनुमति नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़  में भी आज सेअनलॉक-1 में रियायतों का दूसरा दौर शुरू हो गया है। आज से लॉकडाउन में बंद हुए धार्मिक स्थल खुल गए हैं।  इसी के साथ पार्क, उद्यान, क्लब और स्पोर्ट्स क्लब भी खोले जा रहे हैं।  सभी स्थानों को सरकार की तरफ से जारी SOP  के तहत खोलना अनिवार्य किया गया है।  


करीब ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद सरकार चरणबद्ध तरीके से बहुत सी चीजें खोलने के निर्देश पहले ही जारी कर चुकी है. आज से खुल रहे धार्मिक स्थलों को खोलने की तैयारी पहले से ही की जा रही थी. पूरी तरह से साफ-सफाई और सैनिटाइज कर इन स्थानों को खोला जा रहा है. धार्मिक स्थल के लिए सरकार की तरफ से गाइडलाइंस भी जारी की गई है.  


वहीं सार्वजनिक पार्क और उद्यान के साथ क्लब और आउटडोर गतिविधियां भी आज से संचालित हो जाएंगी. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम के बाहर आउटडोर गतिविधियां संचालित हो सकेंगी.
सामान्य प्रशासन के आदेश के बाद से ही खुलने वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ सैनिटाइजिंग की व्यवस्था भी की गई है. देशभर में भले ही मॉल खोलने की अनुमति सरकार ने दे दी है, लेकिन रायपुर में मॉल खोलने की अनुमति फिलहाल नहीं मिली है. वहीं रेस्टॉरेंट के लिए टेक अवे की अनुमति है, लेकिन यहां बैंक्वेट का संचालन नहीं किया जा सकेगा.


आज से खुल रहे स्थानों को लेकर नगर निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जाएगा. इसके साथ ही संचालकों को भी निर्देश जारी किए गए हैं. धार्मिक स्थल, होटल, क्लब आने-जाने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.


सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी तरह की गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना भी वसूला जाएगा.


संचालकों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ दरवाजों के बाहर सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा, ताकि आने-जाने वाले लोग खुद को सैनिटाइज कर सकें. वहीं मंदिरों और धार्मिक स्थानों पर बिना मास्क पहने किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी. 

sources