स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया इंग्लिश मिडियम स्कूल का निरीक्षण

छात्रों से की बात, लाईब्रेरी और लैब का किया अवलोकन

रायपुर – स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय टेकाम ने आज कोरबा नगर निगम क्षेत्र वार्ड नंबर 14 पंप हाउस कालोनी में स्थापित स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मिडियम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल परिसर में कक्षाओं के लिए निर्मित भवनों, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल से ली। 

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. टेकाम ने इस दौरान परिसर के प्रायमरी और मिडिल सेक्शन का निरीक्षण किया और स्कूल में विकसित सुविधाओं तथा पढ़ाई के लिए अनुकूल सकारात्मक वातावरण के साथ बेहतरीन तैयारियां करने की प्रशंसा की। डॉ. टेकाम ने स्कूल के डिजिटल क्लास रूम, कम्प्यूटर लैब, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी लैब सहित लाईब्रेरी और स्पोटर््स रूम में भी गये और वहां उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने डिजिटल क्लास रूम में बच्चों के अध्ययन-अध्यापन के तरीके को भी देखा और बच्चों से बात भी की। डॉ. टेकाम ने बच्चों के बीच बैठकर फोटो भी खिंचाई तथा उन्हें ध्यान से मन लगाकर पढ़ने को कहा। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। 

उल्लेखनीय है कि कोरबा जिले में पंपहाउस कोरबा, पाली और हरदीबाजार में तीन स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल शुरू किये गये हैं। पंपहाउस के इंग्लिश मिडियम स्कूल में बने पुस्तकालय में एक बार में 36 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस पुस्तकालय में 1300 से अधिक पुस्तकें हैं। बच्चों को पढ़ने के लिए विषयों के साथ-साथ बाल कहानियों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं, सामान्य ज्ञान, महापुरूषों की जीवनियां आदि शिक्षाप्रद पुस्तकें भी इस पुस्तकालय में उपलब्ध हैं। स्कूल में रोबोटिक लैब भी बनाई गई है। जहां एक बार में 16 छात्र-छात्राओं के माइक्रो प्रोसेसर, लाजिक, कोडिंग सिखाने की व्यवस्था है। स्कूल के कंप्यूटर लैब में एक साथ 24 छात्र-छात्राएं पढ़ सकते हैं। भाषा लैब में 40 छात्र-छात्राओं के एक साथ 20 टैब के माध्यम से अध्यापन कार्य की व्यवस्था है। भौतिक लैब, बायो एवं रसायन लैब में 16-16 विद्यार्थी कुल 48 विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग प्रेक्टिकल करने की व्यवस्था है। स्कूल में मैथ्य लैब, स्मार्ट क्लास, विद्यार्थियों को बैठने के लिए माड्यूलर फर्नीचर भी है। अंग्रेजी माध्यम के इस स्कूल में नई शिक्षा पद्धत्ति के अनुरूप अध्यापन एवं मूल्यांकन कार्य की व्यवस्था की गई है। शिक्षकों द्वारा 07 सितंबर 2020 से ऑनलाईन क्लास ली जा रहीं हैं। 

इस अवसर पर नगर निगम के महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री पुरूषोत्तम कंवर, पाली-तानाखार के विधायक श्री मोहित केरकेट्टा, नगर निगम के सभापति श्री श्याम सुंदर सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि और जिले के अधिकारी मौजूद थे।