बस्तर के परचनपाल में लगाई गई चौपाल

रायपुर – शिल्पी चौपाल के आयोजन से लोगों में शिल्प के प्रति जागरूकता बढ़ी है। बस्तर जिले के ग्राम परचनपाल में आज शिल्पी चौपाल का समापन हुआ। शिल्पी चौपाल का मुख्य उद्देश्य हस्तशिल्प का प्रचार-प्रसार कर शिल्प के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। हस्तशिल्प से तात्पर्य हाथों से बनाई गई कलात्मक कलाकृति से है। जिसमें मुख्यतः हाथ की चूड़ियां, लकड़ी पर नक्काशी, मिट्टी के कलात्मक बर्तन, पत्थर शिल्प, बांस शिल्प, पेंटिंग, टॉयस एवं डॉल्स, धातु की मूर्तियाँ इत्यादि हैं।

उल्लेखनीय है कि वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प के द्वारा विभागीय गतिविधियां प्रचार-प्रसार के लिए पूरे देश में शिल्पियों में जागरूकता लाने हेतु शिल्पी चौपालों का आयोजन 15 अगस्त 2020 से अगले दो माह तक किया जा रहा है। इसके तहत जिले के बस्तर विकासखण्ड के ग्राम परचनपाल में शिल्पी चौपाल का आयोजन किया गया। 

इस चौपाल के माध्यम से शिल्पियों को हस्तशिल्प योजनाओं, मुद्रा लोन, हस्तशिल्प हेल्प लाइन, जेम पोर्टल, पहचान पत्र वितरण एवं शिल्पियों के पंजीयन फॉर्म भरे गए एवं शिल्पियों को इम्प्रूव्ड टूल किट्स की जानकारी भी प्रदान की गई। इस चौपाल के माध्यम से शिल्प से संबंधित सभी जानकारी एक ही मंच से उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर सहायक निदेशक (ह) श्री लाखन सिंह मीणा, महाप्रबंधक श्री एल.एस. वट्टी, परचनपाल सरपंच श्रीमती जयंती नेताम सहित शिल्पकार उपस्थित थे।