विवेकानंद सरोवर : भूपेश बघेल

रायपुर – राजधानी के विवेकानंद सरोवर (बूढ़ा तालाब) की चल रही सफाई का आज मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि नगरीय प्रशासन की बैठक में शहर को टैंकर मुक्त और सुंदर बनाने की चर्चा हुई थी। शहर के प्रत्येक तालाब को साफ रखने की जिम्मेदारी नगरीय प्रशासन वभाग को दी गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हजारों ट्रक जलकुंभी अब तक यहां से निकल चुका हैं, तालाब को तेलीबांधा के मरीन ड्राइव की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। डेढ़ साल में यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।तालाब की सफाई के लिए 11 मई से चलाए जा रहे इस महाअभियान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया और विभागीय आला अधिकारी भी मौजूद रहे।


वहीं महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि तालाब से 2000 ट्रक मलबा निकाले गए हैं। मंत्री से लेकर राज्य के बड़े-बड़े अधिकारी-कर्मचारी यहां श्रमदान किए। सफाई कर्मचारियों के अथक मेहनत से ऐतिहासिक धरोहर बूढ़ा तालाब कायाकल्प के पहले चरण सफाई का काम सफल रहा।
दूसरे चरण में सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा। फिलहाल सौंदकरण के लिए 15 करोड़ का बजट बनाया गया है। सीएम भूपेश बघेल ने निरीक्षण अवलोकन किया। इस काम से काफ़ी ख़ुश नज़र आए। उन्होंने कहा कि अब बहुत ही जल्द राजधानी की जनता मरीन ड्राइव यानी तेलीबांधा तालाब की तरह यहां सारी सुविधा का लुत्फ उठाएंगे। सौ-सौ फीट का पांच म्यूजिक फाउंटेन लगेगा। बीच तलाब में लक्ष्मण झूला, साइक्लिंग ट्रेक, चौपाटी, फैमिली कुटिया आदि सुविधा बहुत ही जल्द विकसित किए जाएंगे।

sources

4 replies on “मरीन ड्राइव की तर्ज पर विकसित होगा शहर का सबसे बड़ा तालाब”