सभी वर्गों के लोगों का टीकाकरण निर्धारित केन्द्रों पर किया जा रहा

महासमुन्द : माननीय छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के आदेश के परिपालन में जिला प्रशासन द्वारा आज शनिवार 08 मई 2021 से 18 से 44 वर्ष के सभी वर्गों के लोगों का टीकाकरण निर्धारित केन्द्रों पर किया जा रहा है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह के निर्देश पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण केन्द्रों में अलग-अलग कक्ष बनाए गए है। जिसमंे 18 से 44 वर्ष आयु के लिए एवं 45 से अधिक उम्र के लिए अलग-अलग टीकाकरण केंद्र बनाएं गए है, जहां पात्र व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। कलेक्टर ने आज सुबह जिला मुख्यालय स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, नयापारा का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए वहां टीकाकरण के लिए किए गए व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को टीकाकरण केन्द्र में कोराना प्रोटोकाॅल का पालन करने सहित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने टीकाकरण कराने आए युवाओं तथा बुजूर्ग लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में कोरोना महामारी के संक्रमण से समाज को बचाने के लिए शासन द्वारा टीकाकरण का कार्य कराया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण एक प्रमुख सुरक्षा कवच है। जिले में अब तक लगभग ढाई लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है और इनमें से किसी भी व्यक्ति को कोई खतरा नहीं है और वे पूरी तरह से स्वस्थ है। अतः लोग वैक्सीनेशन से घबराएं नहीं। जिले में कई लोग टीकाकरण का दूसरा डोज नहीं करा पाए हैं, ऐसे अपने आस-पास के लोगों को भी टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करने को कहा। जिससे कोरोना महामारी के संक्रमण से स्वयं को, पूरे जिले को और पूरे समाज को बचाया जा सकें।
उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए तैयारी पहले ही कर ली जाए। इसके लिए टीकाकरण सेंटर में पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिन स्थानों में टीकाकरण होना है, वहां मेडिकल स्टाफ की टीम के साथ पेयजल तथा अन्य व्यवस्था की जाए। इन केन्द्रों में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस की टीम तैनात करें। टीकाकरण केन्द्र में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिए हैं, उन्हें दूसरे डोज के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा, तहसीलदार श्री मूलचंद चोपड़ा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री ए.के. हालदार सहित अन्य अकिकारीगण उपस्थित थे।

One reply on “समाज की सुरक्षा के लिए जरूरी है टीकाकरण: कलेक्टर श्री डोमन सिंह : वैक्सीनेशन से घबराएं नहीं, जिले में लगभग ढाई लाख लोग टीकाकरण के बाद भी है स्वस्थ”