राजीव स्मृति वन, रायपुर

Rajiv Smriti Van

Rajiv Smriti Van यह एक थीम पार्क है जिसे राजीव गांधी की स्मृति में बनाया गया है। यहां की अनूठी विशेषता यह है कि सब कुछ सौर ऊर्जा पर चलता है।

राजीव स्मृति वन को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की स्मृति में विकसित किया गया है। यह अनोखा पूर्व सीटू संरक्षण स्थल 14 एकड़ क्षेत्र में फैला है।

एक बंजर स्थल से, यह एक पूर्व सीटू संरक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। वृक्षों, प्रकृति और पर्यावरण की गतिशीलता की समझ प्रदान करके, केंद्र प्रकृति के संरक्षण के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के लिए तैयार है।

एक मिट्टी के बर्तनों, रंगीन घास और एक विशाल फव्वारे को देखने के लिए लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं जो पार्क के प्रवेश द्वार पर रखा जाता है। रात में यह फव्वारा अच्छी तरह से फिट है; जो इसे जीवंत और रंगीन बनाता है। ये 14 एकड़ जमीन एक बंजर थी और फिर इसे एक बगीचे में बदल दिया गया। इसलिए रायपुर का दौरा करते समय, इस जगह को आगंतुकों की सूची में शामिल किया जाना चाहिए जो शांत, शांत और शांत है।

कैसे पहुंचा जाये

बस: छत्तीसगढ़ राज्य की बसें रायपुर को रणकपुर के सभी पड़ोसी शहरों से जोड़ती हैं। रायपुर बरौदा से 13 किलोमीटर, दुर्ग से 40 किलोमीटर, पटवा से 76 किलोमीटर, भाटापारा से 79 किलोमीटर, बिलासपुर से 113 किलोमीटर, जगदलपुर से 284 किलोमीटर, धनपुंजी से 301 किलोमीटर और छत्तीसगढ़ राज्य सड़क परिवहन निगम (CSRTC) से जुड़ा हुआ है। निजी यात्रा सेवाएँ।

ट्रेन: रायपुर रेलवे स्टेशन छत्तीसगढ़ राज्य के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यह मुंबई, नई दिल्ली, भोपाल, जबलपुर, बैंगलोर, चेन्नई, अहमदाबाद, कोटा, और जयपुर, आदि जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है,

PHOTO GALLERY