श्री राम मंदिर, रायपुर

Shri Ram Mandir Raipur

Shri Ram Mandir Raipur आपको आज हम छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के ऐसे स्थान के बारे में बता रहे है। रायपुर की भव्य मंदिर के रूप ने इस मंदिर को को जाना जाता है।बड़ी संख्या ने लोगों को खाना खाते देखा जा सकता है।हर धर्म के लोग इस मंदिर में इस सेवा का लाभ उठा रहे है।

बढ़ती हुई महंगाई के समय में कम से कम पैसे में अगर आपको बहुत स्वादिष्ट खाना मिल जाये तो इससे बड़ी कोई बात नही होगी। श्री राम मंदिर, रायपुर के एयरपोर्ट रोड में स्थित है- अन्न प्रसादम (भोजन प्रसाद). यहाँ सुबह 10:30 से लेकर दोपहर 2:00 तक भोजन की उत्तम व्यस्था रहती है. भोजन में रोटी, दाल, सब्जी, चावल और आचार मिलता है. भोजन इतना स्वादिष्ट की आत्मा तृप्त हो जाए. और इस भर पेट भोजन के बदले दक्षिणा के तौर पर मात्र 20 रूपए मंदिर के ट्रस्ट द्वारा लिया जाता है. भोजन के लिए डाइनिंग हाल के साथ-साथ वाटर कूलर, वाश बेसिन, वाश रूम की भी सुविधा है.

श्री राम मंदिर अन्न प्रसादम उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो किसी कारणवश सुबह/दोपहर का खाना खाने या खाने का इन्तेजाम करने में असमर्थ होते है. अन्न प्रसादम बिना किसी भेद-भाव के हर धर्म, जाती और वर्ग के लोगों को भोजन प्रदान करता है. 
यहाँ भोजन का सेवन करने रिक्शाचालक से लेकर ऑफिस कर्मचारी और बड़े-बड़े बिज़नसमेन आते है. समाज के हर वर्ग के लोग एक ही छत के नीचे साथ में भोजन करते है. 

अन्न प्रसादम, श्री राम मंदिर रायपुर के ट्रस्ट द्वारा चलाया जा रहा है. यहाँ भोजन करने वालों को भोजन में एक आध्यात्मिक एहसास प्रतीत होता है. भगवान श्री राम की प्रतिमा के सानिध्य में बना यह भोजन लोगों में एक अंदरूनी शक्ति जगाता है. मन में संतुष्टि, आस्था, भक्ति, और समाज कल्याण की भावना उत्पन्न होने लगती है. भेद-भाव, जात-पात, ऊंच-नीच की भावना जैसे ख़त्म हो जाती है. पूरा विश्व एक परिवार सा प्रतीत होता है. अतः ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का कथन स्वतः ही सच हो जाता है.

5 thoughts on “श्री राम मंदिर, रायपुर

Comments are closed.