cg

mendari ghumar tamada

mendari ghumar tamada बस्तर की सबसे सुन्दरतम घाटियों में से एक है मारडूम घाटी जिसका सौंदर्य अप्रितम अवर्णनीय है , जो भी इसे देख ले बस इसका ही होकर रह जाता है …..पेश है मेंदरी घुमर के क़रीब से एक अद्वितीय घाटी का नज़ारा

मेंदरी घूमर भारत के छत्तीसगढ़ प्रदेश मे स्थित एक जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊँचाई 100 फुट है।

चित्रकोट-बारसूर मार्ग पर महनार नाला सैकड़ो फीट ऊंचाई से खाई में गिरकर एक आकर्षक प्रपात का निर्माण करता है। यह एक छोटा परन्तु बहुत ही सुन्दर जल प्रपात है।

 छत्तीसगढ़ का दक्षिणी क्षेत्र बस्तर यूं तो नक्सलवाद की वजह से अक्सर चर्चा में रहता है, लेकिन यहां की प्राकृतिक खूबसूरती भी चर्चा के लायक है। यहां कई ऐसे जल प्रपात हैं जो प्राकृतिक रूप से पूरे देश में अपना एक अलग महत्व रखते हैं।

देश का सबसे चोड़ा चित्रकोट जलप्रपात और ऊंचा तीरथगढ़ जल प्रपात भी यहीं हैं। इनके अलावा भी कई ऐसे जलप्रपात हैं जो अपनी अनूठी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं में से एक है मेंदरी घूमर जल प्रपात। बस्तर में के एक दर्जन से अधिक जल प्रपातों में से एक मेंदरी घूमर इन दिनों अपने पूरे शबाब पर है।

90 फिट की ऊंचाई से गिरता है पानी

राजधानी रायपुर से 355 और जगदलपुर से 55 किलोमीटर दूर चित्रकोट-बारसूर मार्ग पर यह जलप्रपात स्थित है। मटनार नदी का पानी करीब 90 फिट की ऊंचाई से गिरते हुए इस जलप्रपात का निर्माण करता है। इस जलप्रपात का पानी करीब दो किलोमीटर तक गहरी घाटी में बहते हुए इंद्रावती नदी में समाहित हो जाता है। मेंदरी घूमर जलप्रपात के नजदीक ही तामड़ा घूमर नामका एक और जलप्रपात स्थित है।

पर्यटन के नक्शे पर लाने की जरूरत

मेंदरी घूमर के ऊपर से ही दूर बहती इंद्रावती को निहारा जा सकता है। प्रतिवर्ष लाखों सैलानी देश के सबसे चौड़े चित्रकूट जलप्रपात को देखने बस्तर आते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में वे मेंदरी घूमर और तामड़ा घूमर को देख नहीं पाते। चूंकि इन जलप्रपातों का वाजिब प्रचार नहीं हो पाया है।

सैलानियों को विभिन्न दर्शनीय स्थलों तक पहुंचाने वाले टैक्सी चालकों द्वारा ही इन जलप्रपातों का प्रचार-प्रसार हो पाया है। यह विडंबना ही है कि चित्रकोट और तीरथगढ़ जलप्रपात के अलावा बस्तर के अन्य जलप्रपात का जिक्र पर्यटन मंडल के नक्शे में भी नहीं किया गया है। इन जल प्रपातों को छत्तीसगढ़ पर्यटन के नक्शे पर लाने की जरूरत है।

PHOTO GALLERY