khaara reserve forest

Khaara Reserve

Khaara Reserve एक संरक्षित वन (जिसे आरक्षित वन भी कहा जाता है) या भारत में संरक्षित वन एक ऐसे नियम हैं जो जंगल को संरक्षण की एक निश्चित डिग्री प्रदान करते हैं। यह शब्द ब्रिटिश भारत में ब्रिटिश वन अधिनियम, 1927 में ब्रिटिश भारत में ब्रिटिश ताज के तहत सुरक्षा प्रदान करने वाले कुछ वनों को संदर्भित करने के लिए पहली बार भारतीय वन अधिनियम, 1927 में पेश किया गया था, लेकिन इससे जुड़ी शिकायतें नहीं थीं। भारतीय आजादी के बाद, भारत सरकार ने मौजूदा आरक्षित और संरक्षित वनों की स्थिति को बनाए रखा, साथ ही नए आरक्षित और संरक्षित वनों को शामिल किया। भारत के राजनीतिक एकीकरण के दौरान भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाली बड़ी संख्या में वनों को प्रारंभ में इस तरह की सुरक्षा प्रदान की गई थी। खारा एक आरक्षित वन है ।

कैसे पहुंचें:

वायूयान द्वारा

राजनांदगांव शहर से सबसे नज़दीक का हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा, माना , नया रायपुर है जो यहां से महज 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

ट्रेन द्वारा

राजनांदगांव शहर मुंबई-हावरा मुख्य रेल मार्ग में स्थित है । राजनांदगांव से भारत के अन्य बड़े शहरों ( जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलोर, अहमदाबाद, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई इत्यादि ) के लिए रेल गाड़ी पकड़ी जा सकती है ।

सड़क के द्वारा

राजनांदगांव शहर राष्ट्रीय राज्य मार्ग क्रमांक 6 पर स्थित है । यह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से मात्र 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है साथ ही नागपुर (महाराष्ट्र) से इसकी दूरी 212 किलोमीटर है ।

Photo Gallery