खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और सूरजपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री दयालदास बघेल ने जिला प्रशासन के विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को उनके दायित्वों को पूर्ण निष्ठा के साथ करने के निर्देश दिये है।

जिससे कि शासन की हर योजना का लाभ अंतिम पंक्ति के  पात्र व्यक्ति तक पहुंच सके। आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब व्यक्ति शासन की किसी भी योजना से वंचित न हो सके। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्री लक्ष्मी राजवाड़े उपस्थित थी।

 विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली

खाद्य मंत्री ने सभी उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। आमजन की मूलभूत आवश्यकताएं पानी, बिजली, शिक्षा व चिकित्सा की पूर्ति हो यह सुनिश्चित करना प्रशासन की प्राथमिकता में होना चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। कार्य मंे लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए कहा।


shri dayaldas baghel
आर्थिक रूप से कमजोर लोग शासन की किसी भी योजना से वंचित न हो

बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते क्षेत्र की जनता उनके समक्ष अपनी समस्याओं को रखती हैं, जिन्हें समय-समय पर संबंधित अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाता है, इन समस्याओं का निराकरण संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा निश्चित समयबद्ध अवधि में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित होना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि शासन और प्रशासन का सामंजस्य बहुत महत्वपूर्ण है यदि हम एक साथ आगे बढ़ेंगे तो हमारे जिले का सकारात्मक विकास होगा।

समीक्षा बैठक में खाद्य मंत्री ने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, एनआरएलएम, खाद्य विभाग अंतर्गत राशन कार्ड नवीनीकरण, महिला एवं बाल विकास अंतर्गत महतारी वंदन योजना, आयुष्मान कार्ड विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत सही मायने में जरूरतमंद लोगों को प्राथमिकता मिली इसके लिए सर्वे सूची का परीक्षण करने के लिए भी निर्देशित किया गया। इसके साथ ही एकल शिक्षक वाले विद्यालय, जल जीवन अंतर्गत प्रगतिरत कार्यों की वस्तु स्थिति और सड़कों की वस्तु स्थिति जैसे गंभीर मुद्दों को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई जिसमें संबंधित अधिकारियों को कार्य में कसावट लाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

बैठक में प्रेम नगर विधायक श्री भूलन सिंह मराबी, प्रतापपुर विधायक श्रीमती शकुंतला सिंह पोर्ते श्रीमती रंजनी रवि शंकर, श्री राजेश अग्रवाल, श्री शशिकांत गर्ग, श्री अजय अग्रवाल, श्री थलेश्वर साहू, श्री राम कृपाल साहू, श्रीमती शांति सिंह व अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री रोहित व्यास, डीएफओ पंकज कमल व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना: 290 जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में – JoharCG

श्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ मेला स्थल का किया औचक निरीक्षण – JoharCG