amphan

रायपुर/नई दिल्ली । पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात अम्फान की स्पीड और ताकत दोनों प्रचंड हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक ये सुपर साइक्लोन में बदल गया है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ में खतरा बढ़ गया है। छत्तीसगढ़ में इसके चलते भारी बारिश और तूफान के आसार दिख रहे हैं। इसके साथ ही बस्तर के कई इलाकों, राजनांदगांव, रायपुर, महासमुंद, धमतरी, कवर्धा, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक, इस प्रचंड चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर बंगाल और ओडिशा में पड़ेगा। यह तूफान तेजी से इन दोनों राज्यों के तट की ओर बढ़ रहा है। इसके साथ ही ओडिशा में ज्यादा असर बढऩे से छत्तीसगढ़ में भी खतरा बढ़ गया है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि इस तूफान के चलते 19 और 20 मई को भारी से काफी मूसलाधार बारिश होगी। 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा द्वीप और बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच दस्तक दे सकता है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है, जो 195 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। यह चक्रवात भीषण तबाही मचा सकता है।

sources