CM Girl's Wedding Ceremony

कन्या विवाह समारोह

कन्या विवाह समारोह रायपुर धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता के कई नजारे आज यहां राजधानी रायपुर के साइंस कालेज मैदान में सामूहिक विवाह के दौरान देखने को मिले। आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहे परिवारों के लिए यह राहत भरा मौका साबित हुआ। इस आयोजन में मुस्लिम और ईसाई धर्म के जोड़ों का विवाह अपने-अपने रस्मों और रिवाजों के साथ हुआ। मसीही समाज ने जहां विवाह संस्कार संपन्न कराया वहीं मुस्लिम समुदाय के जोड़ों ने ‘खुतबा‘ कबूल किया।

    सामूहिक विवाह समारोह में मौलवी श्री मुहम्मद हबीबुल्ला कादरी ने छुरा के सुश्री कौसल और श्री फिरोज, रायपुर के मोवा निवासी सुश्री रेशमा कुरैशी और श्री सद्दाम कुरौशी और पचेड़ा की सुश्री नजमा और श्री सादिक का निकाह संपन्न कराया। नव विवाहित वधुओं ने बताया कि उन्होंने 10 वीं तक पढ़ाई की है। श्री फिरोज और सद्दाम वाहन चालक हैं और श्री सादिक जेसीबी चलाते हैं। सभी कमजोर परिस्थिति में होने के कारण इतनी भव्य शादी नहीं कर सकते थे, जितनी आज सामूहिक विवाह समारोह में हुई है। श्री फिरोज की मां श्रीमती हमीदा अंसारी ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण शादी के खर्च से हमारे उपर और अधिक भार आ जाता। सामूहिक विवाह में हमारे पूरे रस्मों ंरिवाज के साथ सरकार ने शादी कराई और उपहार भी दिये। यहां शादी करवाकर हम बहुत खुश हैं क्योंकि मुख्यमंत्री सहित मंत्री, विधायक और बहुत से लोग शादी में शामिल हुए हैं।

    इसाई समुदाय की सुश्री शोभा महानंद और श्री अनिमेष नाग का विवाह भी ईसाई रीति रिवाज से सामूहिक विवाह समारोह में संपन्न हुआ। सुश्री शोभा ने बताया कि वह कपड़ा दुकान में काम करती हैं। शादी का खर्च उठाने में परिजनों को कई तरह की दिक्कतोें ंका सामना करना पड़ता इसलिए उन्होंने यहां विवाह करने का निर्णय लिया।

    सामूहिक विवाह में दाम्पत्य जीवन में बंधे भनपुरी निवासी ज्योति सलामे और रूपेन्द्र बरिहा ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा चलायी गई यह योजना अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने राज्य के मुखिया श्री भूपेश बघेल का हृदय से धन्यवाद किया। वहीं मठ खरोरा रायपुर से आये विरेन्द्र धीमा एवं संजूू ने योजना के तहत् सरकार द्वारा विवाह का व्यय वहन करने के साथ ही नया जीवन आरंभ करने के लिए उपलब्ध करायी जा रही आवश्यक गृहस्थ सामग्री के लिए भूपेश सरकार की सराहना की।

    प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, राज्य सभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, महापौर श्री एजाज ढेबर के साथ ही सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित अतिथिगण ने वर एवं वधूओं के सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना कीे।

Photo Gallery