रायपुर – राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रभावी उपायों के चलते स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं। वर्तमान में कोरोना से संक्रमित पांच मरीजों का इलाज रायपुर स्थित एम्स हॉस्पिटल में जारी है। सभी मरीजों की स्थिति में सुधार हो रहा है। यहां यह उल्लेखनीय है कि राज्य में बीते 19 मार्च से लेकर आज की स्थिति में कुल 37 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले हैं, जिनमें से 32 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य में 26 अप्रैल तक कोरोना वायरस के कुल 13,786 संभावित व्यक्तियों की पहचान कर सैंपल जांच किया गया। अभी तक 12,406 के परिणाम नेगेटिव प्राप्त हुए हैं तथा 1343 सैंपल की जांच जारी है। छत्तीसगढ़ राज्य में लगभग एक हजार से लेकर बारह सौ कोरोना टेस्ट प्रतिदिन होने लगे हैं। राज्य में संभावित लोगों को परीक्षण के बाद अब समुदाय के स्तर पर भी लक्षण के आधार पर सेम्पल लेकर कोरोना टेस्ट तेजी से किया जाने लगा है।

राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के साथ ही विदेशों एवं अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ आए लोगों सहित संक्रमितों के संम्पर्क में आए 29,308 लोग अभी होम क्वॉरंटीन में है। होम क्वॉरेंटाईन में रह रहे लोगों के स्वास्थ्य पर सर्विलेंस टीम द्वारा निरंतर निगरानी रखने के साथ ही उनसे नियम का कड़ाई से पालन करने तथा घर से बाहर निकलते समय मास्क और गमछे की तीन परत बनाकर नाक एवं मुंह को ढकने की सलाह दी जा रही है। राज्य में 139 क्वॉरेंटीन सेन्टर है, जिनकी क्षमता 2438 है। वर्तमान में इन सेन्टरों में 351 लोग क्वॉरेंटीन में रखे गए है।