रायपुर । नगर निगम रायपुर के जोन 7 के डामर व सीसी रोड कोर कटिंग कर राज्य लोकनिर्माण विभाग की प्रयोगशाला में जांच के लिए सेम्पलिंग की गई। इस दौरान सीसी रोड कार्य से संबंधित निगम के अनुबंधित ठेकेदार और जोन के लोककर्म विभाग के संबंधित अभियंताओं और निगम सहायक अभियंता सहित संबंधित निगम कर्मचारी उपस्थिति थे ।
ज्ञात हो कि राज्य शासन के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग ने विगत दिनों इस आशय का आदेश नगर में गुणवत्ता पूर्ण डामर व सीसी रोड निर्माण सुनिश्चित करने जारी किया है। सभी डामर व सीसी रोड में कोर कटिंग कर सेम्पलिंग करते हुए निर्माण सामग्रियों की राज्य के लोकनिर्माण विभाग की प्रयोगशाला में अनिवार्य रूप से करवायी जायेगी। संबंधित सेम्पल फेल होने पर उक्त संबंधित डामर व सीसी रोड निर्माण कार्य की बिलिंग नहीं की जाऐगी और दोबारा मार्ग को सुधार अनिवार्य रूप से करवाकर सुधारी गई, डामर व सीसी रोड को सुधार के बाद पुन: सेम्पलिंग करके प्रयोगशाला में नमूने की जांच करने पर सेम्पल के प्रयोगशाला की जांच में ओके होने पर उक्त डामर व सीसी रोड की बिलिंग नियमानुसार प्रक्रिया के तहत की जाऐगी।
राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के दिशा निर्देश के अनुरूप नगर निगम रायपुर के आयुक्त सौरभ कुमार ने निगम मुख्यालय योजना शाखा सहित सभी 10 जोनो के जोन कमिश्नरों व जोन कार्यपालन अभियंताओं को सडक निर्माण के पूर्व सडक निर्माण के संबंधित सामग्रियो की कोर कटिंग सेम्पलिंग कर अनिवार्य रूप से करने कहा है ।उसकी जांच राज्य लोकनिर्माण विभाग के लैब में करवाकर गुणवत्ता पूर्ण सडक निर्माण सतत मॉनिटरिंग कर जनहित में सुनिश्चित करवाने के आदेश जारी किये। निगम आयुक्त के आदेशानुसार जोन 7 द्वारा जोन के तहत आने वाले क्षेत्र में स्थित डामर व सीसी रोड में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की मोबाईल वैन टीम के माध्यम से डामर व सीसी रोड की कोर कटिंग सेम्पलिंग का कार्य संबंधित अनुबंधित ठेकेदार की उपस्थिति में करवाया गया।

sources