Minorities should benefit from beneficial schemes of government – Shri Mahendra Chhabra

रायपुर – छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री महेंद्र छाबड़ा ने राज्य शासन की योजनाओं से अल्पसंख्यकों को लाभान्वित करने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि शासन की योजनाओं में हितग्राहियों का चयन करते समय यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि उसमें अल्पसंख्यक समुदाय के हितग्राहियों को जरूर शामिल किया जाए। श्री छाबड़ा ने बलौदा बाजार जिले में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में अल्प संख्यक वर्ग के लिए संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की।

छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार की सभी महात्वाकांक्षी योजनाओं में अल्पसंख्यक समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी नगरों एवं गांवों में जहां भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोग निवास करते हैं। वहां कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षित कर वहां बाउंड्रीवाल बनायें, जिससे वहां पर अन्य अतिक्रमण नहीं किया जा सके। साथ ही उन्होंने अल्पसंख्यकों के लिए जिला स्तरीय कमेटी का शीघ्र ही चयन करें और कमेटी की बैठक आयोजित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि शासन की विभिन्न स्कालरशिप योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर सभी स्कूलों मंे इसकी जानकारी अनिवार्य दी जाएं। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक आयोग की बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी की उपस्थिति सुनिश्चित होना चाहिए।

बैठक में अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री हाफिज हुसैन, सचिव श्री एम. आर. खान, कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री राकेश वर्मा, कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

5,247 replies on “शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं से अल्पसंख्यकों को करें लाभान्वित: श्री महेंद्र छाबड़ा”