रायपुर – रायपुर जिला प्रशासन के आदेशानुसार प्रभावषील लाॅकडाउन के नियमो का नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु कारगर रोकथाम करने रायपुर नगर निगम के सभी 10 जोनो की टीमो ने नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार के निर्देशानुसार जोन स्तर पर जोन के बाजारों में अभियान चलाकर लाॅकडाउन नियम तोडकर दुकान खुली रखने पर संबंधित दुकानदारों पर कार्यवाही करते हुए दुकाने तत्काल करवाकर पुलिस प्रशासन की टीम के साथ निगम की टीमों ने ताला लगाकर सीलबंद करने की कार्यवाही की।

निगम जोन 1 की टीम ने जोन कमिश्नर नेतराम चंद्राकर के नेतृत्व में लाॅकडाउन नियम तोडने पर जोन 1 के तहत बाजार में शांता स्वीट्स नामक दुकान के सामानों की कडाई से जप्ती करके दुकान बंद करवाकर उसे ताला लगाकर सीलबंद कर दिया। जोन 2 ने देवेन्द्र नगर सेक्टर 2 में जोन कमिष्नर श्री आरके डोंगरे के नेतृत्व में लाॅकडाउन नियम तोडकर बिना अनुमति दुकान खोलने पर दुकान को तत्काल बंद करवाया, ताला लगाकर सीलबंद करने सहित संबंधित दुकान संचालक सैंडविच जन्शन पर जुर्माना किया। पहाडी चैक के पास संचालक अम्बर केसरवानी की दुकान को बिना अनुमति लाॅकडाउन नियम तोडने पर ताला लगाकर सीलबंद कर दिया गया।

मिलन थाली नामक दुकान को जोन 2 की टीम ने स्टेशन रोड में बिना अनुमति खुलने एवं लाॅकडाउन नियम तोडने के कारण तत्काल बंद करके ताला लगाकर सीलबंद करने की कार्यवाही की। शांति नगर में फिजा ब्यूटी पार्लर नामक दुकान को बिना अनुमति खोले जाने पर निगम ने पुलिस की टीम के साथ बंद करवाया। जोन 4 की टीम ने जोन कमिश्नर श्री विनय मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस की टीम के साथ बाल गोपाल हाॅस्पिटल के सामने राजा रेस्टोरेंट एवं केनाल लिंकिंग रोड़ स्थित एसीबी कार्यालय के सामने नेचुरल आईसक्रीम पार्लर को बिना अनुमति खोले जाने लाॅकडाउन नियम को उल्लंघन करने पर ताला लगाकर सीलबंद किया गया।

नगर निगम की सभी 10 जोनो की टीमो ने अपने -अपने जोन क्षेत्र में जिला प्रशासन के आदेशानुसार कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार को कारगर तरीके से रोकने संबंधित क्षेत्र को सीएसपी एवं उनकी टीम के साथ मिलकर जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु अभियान चलाया। सभी प्रमुख स्थानों में जिला व पुलिस प्रशासन के साथ नगर निगम की टीमो में फ्लैग मार्च किया एवं जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु नोवल कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम के लिए लाॅकडाउन नियमो का पूर्ण व्यवहारिक परिपालन करने हेतु सार्वजनिक मुनादी कर बार -बार लोगो को जानकारी देकर उनका स्वास्थ्य हितार्थ आव्हान किया। जोन 8 क्षेत्र में भी लाॅकडाउन नियम तोडने एवं बिना अनुमति दुकान खोले जाने पर उसे जोन कमिश्नर के नेतृत्व में तत्काल बंद करके ताला लगाकर सीलबंद कर दिया गया ।

निगम जोन 6 की टीम ने जोन कमिश्नर श्री दिनेश कोसरिया के नेतृत्व में सीएसपी की टीम के साथ मठपुरैना चैक में अभियान चलाकर अयोध्या नगर के 3 युवकों पर मास्क न पहनकर सार्वजनिक स्थान पर धूमने के कारण 50-50 रू. कुल डेढ सौ रू. का प्रतीकात्मक जुर्माना किया एवं उन्हें भविष्य के लिये स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति सचेत रहने कडी समझाईष दी गई। जोन 6 की टीम ने धरम नगर चैक में अभियान चलाकर मास्क नहीं पहनने वालो पर कार्यवाही की। एक युवक पर जोन 6 की टीम ने खुले में सडक पर थूककर उसे गंदा करने पर प्रतीकात्मक रूप से उसे 50 रू. का जुर्माना किया एवं भविष्य के लिये उन्हें स्वच्छता बनाये रखने चेतावनी दी।

जोन 4 की टीम ने पुलिस की टीम के साथ जोन कमिश्नर के नेतृत्व एवं सीएसपी के विशेष मार्गदर्शन में जोन 4 के तहत आने वाले नगर घडी बाबा गुरू घासीदास टाईम स्कवेयर स्थित अमृतसरी रेस्टोरेंट के संचालक द्वारा बिना अनुमति दुकान खोलकर लाॅकडाउन नियम को तोडने के कारण संबंधित संचालक पर रेस्टोरेंट को सीलबंद करते हुए 1000 रू. का जुर्माना किया गया। ब्राम्हणपारा वार्ड के ईदगाह भाठा मैदान के समीप लाखे नगर मुख्य मार्ग में माॅ जनरल एण्ड डेली नीड्स की दुकान को लाॅकडाउन नियम तोडने पर ताला लगाकर सीलबंद कर दिया गया। इसी प्रकार रेहान पोल्ट्री सेन्टर को भी मुख्य मार्ग में लाॅकडाउन नियम तोडने के कारण ताला लगाकर सीलबंद करने की कार्यवाही की गई।

नगर निगम के जोनो की टीमो ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में लाॅकडाउन नियम के अंतर्गत निर्धारित समय के बाद बाजार खुलने पर उसे तत्काल बंद करवाने पुलिस की टीम के साथ मिलकर कार्यवाही की गई एवं जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु त्वरित कदम उठाया गया। जोन 8 ने जगन्नाथ चैक एवं मोहबाबाजार, हीरापुर बाजार को बंद करवाया। जोन 7 ने आमापारा बाजार बंद करवाया। जोन 2 ने बिलासपुर रोड फाफाडीह बाजार बंद करवाया एवं वहां मास्क न पहनने पर सब्जी व्यवसायियों पर प्रतीकात्मक जुर्माना कर जनस्वास्थ्य हेतु भविष्य के लिये उन्हें कडी समझाईष दी । जोन 6 ने अंतरराज्यीय बस टर्मिनल सब्जी बाजार को निर्धारित समय के बाद खुला रहने पर तत्काल बंद करवाया। जोन 4 ने शास्त्री बाजार को निर्धारित समय के बाद खुला रहने पर तत्काल बंद करवाया।