भाटापारा रेलवे स्टेशन में विशेष रेलगाड़ियों से उतरने वाले श्रमिकों को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने के लिए आयुर्वेद औषधियां और काढ़ा पिलाया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा स्टेशन के निकास द्वार पर विशेष स्टाल लगाया गया है जहां श्रमिकों को काढ़ा पिलाने के साथ ही लगभग महीने भर की काढ़ा बनाने की औषधियां भी प्रदान की जा रही हैं।

इन दिनों हर रोज़ भाटापारा में प्रवासी श्रमिकों का आगमन हो रहा है। बलौदाबाजार-भाटापारा के कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल और पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत ठाकुर ने भी स्टेशन में आयुर्वेद काढ़ा पीया। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए इम्युनिटी बढ़ाने सभी लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी।

       आयुष विभाग के डॉक्टर भैना के नेतृत्व में आयुर्वेद विभाग की टीम इस काम में सेवा भाव से जुटी हुई है। डॉ भैना ने बताया कि पिछले तीन दिनों में हज़ारों श्रमिकों को काढ़ा पिलाया जा चुका है। कलेक्टर श्री गोयल ने स्टेशन में उतरने वाले हर एक श्रमिक को काढ़ा की औषधियां वितरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें बाकायदा इसकी सेवन विधि भी सरल भाषा में समझाई जा रही है। डॉक्टर ने बताया कि आधा कप पानी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर चुटकी भर काढ़ा चूर्ण डाल दें। इसे दिन में दो दफा पीना लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोरोना को हराने की ताकत पैदा होती है। डॉ. भैना ने कोरोना से बचाव के लिए पूरे दिन गरम पानी पीने, प्रतिदिन आधा घण्टा योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करने तथा भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया, मसाले एवं लहसुन का उपयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर दिन में एक-दो बार पीने की भी सलाह दी है।