छत्तीसगढ़ से 28 लाख टन चावल लेगी केंद्र सरकार, एफसीआई ने बढ़ाया कोटा

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर केंद्र सरकार ने सेन्ट्रल पूल में चावल लेने का कोटा बढ़ा दिया है।  बता दें कि कोटा 24 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 28.1 लाख मीट्रिक टन कर दिया गया है।  सेन्ट्रल पूल में एफसीआई (भारतीय खाद्य निगम) अब छत्तीसगढ़ से 28.1 लाख मीट्रिक टन चावल लेगी। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान को पत्र भेजकर छत्तीसगढ़ से सेन्ट्रल पूल में 31 लाख मीट्रिक टन चावल लेने का अनुरोध किया था. मुख्यमंत्री ने इस संबंध में केंद्रीय खाद्य मंत्री से मिलकर छत्तीसगढ़ का कोटा बढ़ाने की मांग की थी. मुख्यमंत्री के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ से चावल लेने का कोटा बढ़ा दिया है। 

छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में किसानों से 83 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है. छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से वितरण के बाद बचे हुए चावल को केंद्रीय पूल में लेने का अनुरोध केंद्र सरकार से किया गया था. मुख्यमंत्री की इस पहल पर केन्द्रीय खाद्य मंत्रालय की ओर से छत्तीसगढ़ से 24 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर अब 28.1 लाख मीट्रिक टन चावल लेने की स्वीकृति दी गई है। 

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान से केंद्रीय पूल में छत्तीसगढ़ के चावल का कोटा बढ़ाने की मांग की गई थी, तब केंद्रीय खाद्य मंत्री की ओर से संकेत दिए गए थे कि यदि एफसीआई के पास जगह होगी तो छत्तीसगढ़ का चावल ले लिया जाएगा। 

sources