छत्तीसगढ़: निजी अस्पतालों से बेड लेने की तैयारी, 3 नए कोरोना टेस्टिंग लैब शुरू होंगे

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय 20-30 फीसदी तक निजी अस्पताल के बिस्तरों को लेने की तैयारी में है।  साथ ही प्रदेश में 3 नए कोरोना टेस्टिंग लैब भी खोले जाएंगे. फिलहाल प्रदेश में 4 टेस्टिंग लैब हैं, तीन नए लैब बनने के बाद इनकी संख्या 7 हो जाएगी। 


स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के हालात को देखते हुए वे व्यवस्था बढ़ाने की तैयारी में हैं. सरकारी अस्पतालों के साथ ही 20-30% तक निजी अस्पताल के बिस्तरों को लेने की भी तैयारी है. जरूरत पड़ेगी तो निजी अस्पतालों के बिस्तर भी अधिग्रहित किए जाएंगे. फिलहाल निजी अस्पतालों को चिन्हित किया जा रहा है। 


छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. पिछले 1 सप्ताह से रोजाना जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, उसमें तकरीबन 40 मरीज रोजाना मिल रहे हैं. बढ़ रहे आंकड़ों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. मंगलवार को जो आंकड़े सामने आए, उसमें अब तक के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज पाए गए हैं. मंगलवार को प्रदेश में 68 मरीज पाए गए थे। 


स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जानकारी दी कि बिलासपुर, राजनांदगांव और अंबिकापुर में 3 नए BSL-II लैब का गठन किया जा रहा है. इसका निर्माण और उपकरणों के लिए कार्य प्रगति पर है. उम्मीद जताई जा रही है कि यह कार्य 4 सप्ताह के अंदर पूरा हो जाएगा और कोविड-19 की जांच की क्षमता को गति मिलेगी। 

sources

2 thoughts on “छत्तीसगढ़: निजी अस्पतालों से बेड लेने की तैयारी, 3 नए कोरोना टेस्टिंग लैब शुरू होंगे

Comments are closed.