गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का किया शुभारंभ

Home Minister Mr. Tamradhwaj Sahu launched National Road Safety Month
Home Minister Mr. Tamradhwaj Sahu launched National Road Safety Month
सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने लोगों को यातायात नियमों के प्रति अधिक से अधिक करें जागरूक: मंत्री श्री साहू
गृहमंत्री ने ‘सड़क सुरक्षा संगवारी‘ पुस्तिका का किया विमोचन

रायपुर – गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज से शुरू होकर एक माह तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इसका आयोजन राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब गार्डन में रायपुर यातायात पुलिस द्वारा किया गया है। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जाना है। यह अभियान 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक चलेगा।

गृहमंत्री श्री साहू ने कहा कि यातायात नियमों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जीवन के प्रति स्वयं में चेतना लाएं। उन्होंने कहा कि नियमों को पढ़ते जरूर है पर पालन नहीं करते। उन्होंने कहा कि अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। दुर्घटना रोकने के लिए सरकार द्वारा पूरी कोशिश की जाती है। यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने सहजता और सरलता के साथ लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही स्कूलों में बच्चों और अभिभावकों को भी जागरूक करने की अपील की। इस अवसर पर गृहमंत्री ने यातायात के नियमों से संबंधित ‘सड़क सुरक्षा संगवारी‘ पुस्तिका का विमोचन भी किया। गृहमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर यातायात नियमों से संबंधित स्टॉलों को अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम में रायपुर नगर निगम के महापौर श्री एजाज ढेबर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जन जागरूकता और सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि लोगों में ट्रैफिक सेंस होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि गतवर्ष की तुलना में दुर्घटना में कमी आयी है। उन्होंने कोरोनाकाल में रायपुर पुलिस के कार्यों की सराहना की। रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय कुमार यादव ने जिले के यातायात प्रतिवेदन से अवगत कराया।

कार्यक्रम में चौक-चौराहों पर स्टॉप लाइन का पालन, वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग नहीं करने, दोपहिया चलते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाने, वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाने, यातायात नियमों एवं संकेतों का पालन करने, नशे की हालत में, उतावलेपन में और खतरनाक तरीके से वाहन नहीं चलाने, निर्धारित गति पर ही वाहन चलाने और वाहन को हमेशा दुरुस्त रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कार्यक्रम में यातायात नियमों से सम्बंधित प्रश्नों का सही जवाब देने वाले लोगों को रायपुर यातायात पुलिस द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन, पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज डॉ. आनंद छाबड़ा, रायपुर नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री एम.आर. मंडावी, यातायात लीड एजेन्सी के श्री संजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।