raman singh

रायपुर – छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के सुप्रीमो अजीत जोगी का मेडिकल बुलेटिन सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि जोगी की स्थिति कल जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार ही बनी हुई है। उनका ह्रदय सामान्य रूप से काम कर रहा है। ब्लड प्रेशर भी दवाओं के बिना नियंत्रण में है और यूरिन आउटपुट नियंत्रित है, लेकिन जोगी की न्यूरोलाजिकल (मस्तिष्क) की गतिविधियां नहीं के बराबर है। उन्हें वेंटीलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है। हालत चिंताजनक बनी हुई है। अगले 24-48 घंटे के बाद डॉक्टर यह बता पाने की स्थिति में होंगे कि मस्तिष्क में कितनी गतिविधियां है। 


मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुनील खेमका ने जारी बुलेटिन में कहा है कि जोगी की अभी स्थिति बेहद चिंताजनक है। अगले 24 से 48 घंटे में यह समझ आएगा की उनका शरीर दवाओं को कैसा रिस्पांस दे रहा है। और मस्तिष्क में कितनी गतिविधियां है।


गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी को हार्ट अटैक आने के बाद 9 मई को देवेंद्र नगर स्थित श्री नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिस समय उन्हें हार्ट अटैक आया, तब वे गंगा इमली खा रहे थे। अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद रविवार को वे कोमा में चले गए। उनकी हालत काफी चिंताजनक है।


मेडिकल बुलेटिन में बताया गया है कि हाइपोक्सिया होने की वजह से अभी तक उन्हें हाइपोथर्मिया (शरीर के तापमान को कम करके) और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की मांग कम करने के लिए उन्हें सीडेशन (बेहोशी) की दवा दी जा रही थी। आज दोपहर में 48 घंटे पूरे होने के बाद बेहोशी की दवाइयां कम की जाएंगी और शरीर के तापमान को धीरे-धीरे बढ़ाकर सामानय की तरफ लाया जाएगा। इसके उपरांत उनके मस्तिष्क का रिस्पांस देखा जाएगा। अगले 24 से 48 घंटों बाद असेसमेंट किया जाएगा कि उनके मस्तिष्क में कितनी गतिविधियां है।
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का हालचाल जानने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह नारायण अस्पताल पहुंचे। इस दौरान पूर्व विधायक अमित जोगी सहित अन्य भी मौजूद थे। 

sources

3 replies on “रायपुर : जोगी की हालत चिंताजनक, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह देखने पहुंचे अस्पताल”